बुर्ज खलीफा के बाद एक और इतिहास रचने को तैयार है दुबई, बना रहा दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग….

बुर्ज खलीफा के बाद दुबई एक और इतिहास रचने को तैयार है। दुबई में 100 मंजिला इमारत बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। यह इमारत न सिर्फ दुबई का एक आकर्षण होगा बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग भी होगी। खास बात तो ये है की

International Desk: बुर्ज खलीफा के बाद दुबई एक और इतिहास रचने को तैयार है। दुबई में 100 मंजिला इमारत बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। यह इमारत न सिर्फ दुबई का एक आकर्षण होगा बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग भी होगी। खास बात तो ये है की ये बिल्डिंग रिहायशी होगी। आमतौर पर ऑफिस या फिर कर्मशियल बिल्डिंग्‍स ही इतनी ऊंची होती हैं। ऐसे में इस बिल्डिंग को आर्किटेक्‍चर का एक नायाब नमूना करार दिया जा रहा है। इस इमारत को बुर्ज बिनघाती जैकब एंड को रेजीडेंसेज द्वारा तैयार किया जा रहा है। वही विशेषज्ञ इस मॉर्डन आर्किटेक्‍चर की प्रेरणा करार दे हे हैं। साथ ही वो यह भी कह रहे हैं कि यह बिल्डिंग आने वाले कई समय तक इंजीनियरों को बेहतर करने के लिए आइडिया देती रहेगी।

ऊंचाई की कोई जानकारी नहीं
अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इस बिल्डिंग की ऊंचाई कितनी होगी, लेकिन इसकी पहली झलक दुनिया को दिखा दी गई है। जो तस्‍वीरें सामने आई हैं, उसे देख साफ पता चल रहा है कि दुबई की सबसे बड़ी इमारत प्रिंसेज टॉवर से इसे साफ देखा जा सकता है। बता दे कि प्रिंसेज टॉवर की ऊंचाई 1289 फीट है। वही यह नई बिल्डिंग न्‍यूयॉर्क की 57वीं स्‍ट्रीट मैनहैट्टन स्थित सेंट्रल पार्क टॉवर के लिए खतरा बन सकती है। सेंट्रल पार्क टॉवर 98 मंजिला बिल्डिंग है जिसकी ऊंचाई 1550 फीट है।

बुर्ज खलीफा का रिकॉर्ड बरकरार
ये बिल्डिंग बुर्ज खलीफा का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएगी। बता दे कि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 2716 फीट है, इसमें कुछ कमर्शियल ऑफिसेज भी हैं। इसी वजह से ही इसे रिहायशी इमारत में नहीं गिना जाता है। जैकब एंड को के चेयरमैन व क्रिएटिव डायरेक्‍टर जैकब अराबको का दावा है कि इस नई इमारत रीयल एस्‍टेट और लग्‍जरी की उस दुनिया को सामने लेकर आएगी जिसके बारे में किसी ने कभी नहीं सुना होगा। दोनों कंपनियों की तरफ से बिनघाती के CEO और आर्किटेक्‍चर के मुखिया मोहम्‍मद बिनघाती ने कहा कि ये सौम्‍यता और सुंदरता का मिश्रण होगी। उनकी मानें तो दोनों ही उनके ब्रांड्स हैं और उनकी कोशिश रहेगी कि पहले की सभी सीमाओं को तोड़ दिया जाए।

कब होगी पूरी
चेयरमैन ने आगे कहा कि ‘जो बिनघाती ने रीएल एस्‍टेट में किया है, वह बहुत ही मुश्किल है। बिनघाती ने आर्किटेक्‍चर में द‍ुनिया को जिससे जो जैकब एंड को ने ज्‍वैलरी वर्ल्‍ड को नवाजा है।’ इसके अलावा इस इमारत में घर लेने के लिए लोगों ने अपनी रूचि दिखानी शुरू कर दी है। यह प्रोजेक्‍ट कब पूरा होगा, इसकी कोई तारीख अभी तय नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि दुबई में ही जारी वस्‍ल टॉवर के साथ इसे पूरा किया जाएगा जो साल 2024 में पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: अब AI की मदद से जानवरों से बात कर सकेंगे इंसान, हाथियों की आवाज पहचान रहे साइंटिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *