बडवानी से केवडिया के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक नर्मदा में क्रूज चलाने की योजना.

0

मध्य प्रदेश में प्रर्यटकों और जल पर्यटन के क्षेत्र में बेहतर सुविधा मुहैया कराने व नर्मदा नदी में क्रूज की सवारी की तैयारी की जा रही है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : भोपाल मध्य प्रदेश में प्रर्यटकों और जल पर्यटन के क्षेत्र में बेहतर सुविधा मुहैया कराने की कवायद में नर्मदा नदी में क्रूज की सवारी कराने की तैयारी की जा रही है.
मध्य प्रदेश के बड़वानी से केवडिया स्थित स्टेचू ऑफ यूनिटी तक क्रूज के संचालन की संभावनाओं की तलाशा की जा रही है.भोपाल के बड़ा तालाब और तवा बांध के जलाशय में क्रूज पहले से ही संचालित हो रहा है. यह काफी लोकप्रिय भी है.

क्या है सरकार की योजना

इसके लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की एजेंसी से सर्वे भी कराया गया है. इसकी रिपोर्ट मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड को सौंप दी गई है.हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठक भी हुई है.बोर्ड के अधिकारियों की बैठक में प्रदेश में मौजूद अन्य जलाशयों और तालाबों में क्रूज चलाने को लेकर बात हुई है.मध्य प्रदेश के 22 जलाशयों और तालाबों को जल पर्यटर्न के लिए नोटिफाई किया जा चुका है. अब यहां पीटीवी मॉडल पर निजी कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा.इसके बाद क्रूज चलाएं जाएंगे.

बड़वानी से केवडिया तक क्रूज चलाने के साथ महेश्वर और ओमकारेश्वर में भी छोटे क्रूज चलाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है.हालांकि नर्मदा नदी क्षेत्र को फिलहाल नोटिफाई नहीं किया गया है.सूत्रों की माने तो नर्मदा में बांध होने की से बड़वानी से बड़वानी तक अलग-अलग पार्ट में क्रूज चलाने पर भी विचार किया जा रहा है. हालांकि मध्य प्रदेश भोपाल के बड़ा तालाब और तवा बांध के जलाशय में क्रूज संचालित हो रहा है.

ये भी पढ़ें : हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के परिसरों पर आयकर विभाग की छापेमारी,

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed