इस राज्य में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, 5 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट.

0

उत्तराखंड के कई जिलों में जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक 13 अप्रैल को प्रदेश के 5 जिलों में झमाझम बारिश होगी, जिससे तापमान में गिरावट आएगी.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : उत्तराखंड के मैदानी जिले भीषण तपिश में झुलस रहे हैं इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी तापमान तेजी से बढ़ा है. तेज गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश में ऑरेंज व रेड अलर्ट जारी किया है. हालांकि जल्द ही एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है. लगातार बढ़ रहे पारे के बीच मौसम विभाग का कहना है कि 13 अप्रैल को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के पूवार्नुमान के मुताबिक 13 अप्रैल से बारिश की संभावना जताई जा रही है. 

इन पांच जिलों में होगी झमाझम बारिश

वहीं दूसरी तरफ तेज गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने13 तारीख तक प्रदेश में ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक जल्द ही एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है. जिसके बाद आने वाले दो-तीन दिनों में राज्य में तापमान में वृद्धि की संभावना जताई है. साथ ही 13 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों के कुछ स्थानों में झमाझम बारिश होने की बात भी कही है. राज्य के शेष जिलों के पर्वतीय हिस्सों में भी हल्की से हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी. हालांकि मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा.

13 अप्रैल को होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पर्वतीय क्षेत्रों में 11 और 12 अप्रैल को भी इससे राहत नहीं मिलेगी. सभी पर्वतीय जिलों में तेज गर्मी को लेकर रेड अलर्ट रहेगा. 12 अप्रैल की रात से पश्चिमी हिमालयी रीजन में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इस तरह 13 अप्रैल को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने कही ये बात

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री का इजाफा हो सकता है. मैदानों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है. जबकि पहाड़ों में 2000 मीटर से ऊपर व आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री तक जा सकता है. तापमान में बढ़ोतरी से वनों में आग लगने की घटनाएं बढ़ सकती हैं. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने जंगलों के आसपास रहने वाले स्थानीय लोगों को सतर्कता बरतने का सुझाव दिया है.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड में बढ़ी सियासी हलचल, कांग्रेस के प्रीतम सिंह ने की CM पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *