2022 में कश्मीर में 93 मुठभेड़, 42 विदेशी आतंकी समेत कुल 172 दहशतगर्द ढेर

इस साल आतंकवादियों की नई भर्तियों में 37 फीसदी की कमी आई है. सबसे ज्यादा (74) आतंकी लश्कर में शामिल हुए. इस साल हुई कुल 65 आतंकवादियों की भर्ती हुई, इनमें से 58 (89%) को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया. आतंकवादी मुठभेड़ में मारे गए, 17 आतंकवादी गिरफ्तार हुए और 18 आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं. एडीजीपी ने बताया कि नए भर्ती हुए आतंकवादियों के घाटी में सक्रिय होने से पहले ही उन्हें न्यूट्रलाइज कर दिया गया।

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :- जम्मू-कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबल आतंकी संगठनों और आतंकियों के लिए काल बने हुए हैं और पाकिस्तान लगातार जम्मू-कश्मीर में अस्थिरता पैदा करने की कोशिशें करता रहता है और सीमा पार से घुसपैठ कराता है.। और भारतीय फौज अपनी मुस्तैदी से पाकिस्तान के नापाक इरादों को नाकाम कर देती है और आतंकियों को जहन्नुम का रास्ता दिखाती है। और राज्य के डीजीपी दिलबाग सिंह और कश्मीर जोन के एडीजीपी विजय कुमार ने आज श्रीनगर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साल 2022 का लेखा-जोखा पेश किया है ।

विजय कुमार ने बताया कि इस साल यानी 2022 में घाटी में 93 सफल ऑपरेशन हुए है और जिसमें 42 विदेशी आतंकवादियों सहित कुल 172 आतंकवादी मारे गए है । एडीजीपी ने बताया कि इस साल आतंकवादियों की नई भर्तियों में 37 फीसदी की कमी आई है । और सबसे ज्यादा (74) आतंकी लश्कर में शामिल हुए है । इस साल हुई कुल 65 आतंकवादियों की भर्ती हुई, इनमें से 58 (89%) को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया है । आतंकवादी मुठभेड़ में मारे गए, 17 आतंकवादी गिरफ्तार हुए और 18 आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं । एडीजीपी ने बताया कि नए भर्ती हुए आतंकवादियों के घाटी में सक्रिय होने से पहले ही उन्हें न्यूट्रलाइज कर दिया गया है ।

जम्मू-कश्मीर में हुए अलग-अलग एनकाउंटर में इस साल भारी मात्रा में हथियार जब्त किए गए हैं । और विजय कुमार ने बताया कि 360 मुठभेड़ों और मॉड्यूल के भंडाफोड़ के दौरान AK सीरीज की 121 रायफलें, 08 एम-4 कार्बाइन और 231 पिस्तौलें बरामद करी गईं है । और इसके अलावा आईईडी, स्टिकी बम और ग्रेनेड की समय पर जब्ती से बड़ी आतंकी घटनाएं टल गईं है। डीजीपी दिलबाग सिंह ने बोला कि बीते 4 साल में 2022 बहुत अच्छा रहा है । सबसे कम ​सक्रिय आतंकवादियों की संख्या इस साल है. जैश और लश्कर के साथ टीआरएफ के आतंकी घाटी में वारदातों को अंजाम देने की कोशिश करते हैं । और इन्हें पाकिस्तान सपोर्ट करता है।

डीजीपी ने बोला कि सुरक्षाबलों के साथ अब जम्मू शहर भी आतंकवादियों के निशाने पर है। और इस साल बहुत जादा सीआरपीएफ और पुलिस के जवान घायल हुए है । पुलिस की कार्रवाई आतंकवादियों और उनका साथ देने वाले ओवर ग्राउंड वर्कर्स पर जारी है । आतंकियों का साथ देने और उनको लॉजिस्टिक मुहैया कराने वाली 50 गाड़ियों को जब्त किया गया है । और कुल 649 ओवर ग्राउंड वर्कर्स के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक ने कहा कि अब 2023 में ‘मिशन जीरो टेरर’ चलाएंगे और केंद्र शासित प्रदेश को आतंकवाद से पूरी तरह मुक्त कराकर दम लेंगे।

ह भी पढ़ें :- गेहूं का निर्यात अप्रैल-नवंबर में 30 प्रतिशत बढ़कर 1.5 अरब डॉलर पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *