इंश्योरेंस नहीं होने पर मुसीबत में फंस सकते हैं पंत,भरना होगा जुर्माना, जेल जाने के भी चांस

0

अगर ऋषभ पंत की कार का इंश्योरेंस नहीं हुआ तो उनके लिए एक नई मुसीबत खड़ी हो सकती है. बगैर इंश्योरेंस की कार चलाना भारत में अपराध है.

न्यूज जंगल डेस्क :- भारतीय स्टार क्रिकेट ऋषभ पंत शुक्रवार को कार हादसे का शिकार हो गए है । और पंत के साथ ये हादसा उस वक्त हुआ जब वह दिल्ली से अपने होमटाउन रुड़की जा रहे थे । और पंत को काफी चोटें आई हैं । इसके इतर अब उनके लिए एक नई मुसीबत खड़ी होती दिख रही है । कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंत की कार का इंश्योरेंस में ही समाप्त हो गया था और बता दें कि अगर ऐसा हुआ तो पंत के लिए मुसीबतें खड़ी हो सकती हैं. भारत में बगैर इंश्योरेंस के कार चलाना (penalty for driving car without insurance) अपराध की श्रेणी में माना जाता है ।

कई बार लोग गाड़ी का इंश्योरेंस लेना भूल जाते हैं । और कोई नहीं चाहता कि सड़क पर उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो और ऐसे में लोग मानकर चलते हैं कि उन्हें इंश्योरेंस की कोई जरूरत नहीं है. यह ठीक नहीं है. पंत के पास इंश्योरेंस था या नहीं यह तो अभी साफ नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तब क्या कुछ हो सकता है आइए देखते हैं ।

कोई क्लेम नहीं
इसका सबसे बड़ा नुकसान तो यही होगा कि पंत कार के डैमेज के लिए कुछ क्लेम नहीं कर पाएंगे. पंत की जो कार दुर्घटनाग्रस्त हुई है Mercedes-AMG GLE 43 4MATIC Coupe थी. इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये से थोड़ी ही कम है. अगर कार का इंश्योरेंस नहीं हुआ तो ये रकम भी कार की ही तरह स्वाहा हो जाएगी. वहीं, अगर इंश्योरेंस है तो इंश्योरेंस कंपनी कैसे और कितना भुगतान करेगी इसके लिए आप ऊपर दिया लिंक पढ़ सकते हैं.

जुर्माना और सजा
बगैर इंश्योरेंस के कार चलाना मोटर व्हीकल ऐक्ट 2019 के तहत गैर-कानूनी और अपराध की श्रेणी में आता है. इसके तहत दोषी पाए जाने वाले को जुर्माना या जेल अथवा दोनों हो सकती है. अगर कोई शख्स बगैर इंश्योरेंस के वाहन चलाते पकड़े जाता है तो पहली बार उस पर 2000 रुपये और दूसरी बार 4000 रुपये का जुर्माना लग सकता है. इसमें 3 महीने की जेल भी हो सकती है

ह भी पढ़ें :- गेहूं का निर्यात अप्रैल-नवंबर में 30 प्रतिशत बढ़कर 1.5 अरब डॉलर पर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *