25+human psychological facts : इंसानों के बारे में 25+ मनोवैज्ञानिक तथ्य।

0
dark psychological facts

25+human psychological facts : आज हम आपको इंसानों के बारे में कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं और इन सभी मनोवैज्ञानिक तथ्यों का परीक्षण वैज्ञानिकों द्वारा कई लोगों पर किया गया है |

इनमें से कुछ तथ्यों को आपने खुद भी अनुभव किया होगा और इनमें से कितने तथ्यों को आपने असल में महसूस किया है । जिंदगी आप हमें कमेंट में भी बता सकते हैं तो उम्मीद है आपको यह पसंद आएगी ।

1. संगीत सुनने वाले (psychological facts in hindi) 80 प्रतिशत लोग दर्द, दुःख या नकारात्मक विचारों से बचने के लिए इसका उपयोग करते हैं ।

2.  एक समय में आप केवल 3-4 चीज़ें ही याद रख सकते हैं , और अपनी आँखें बंद करने से आपको भूली हुई चीज़ें (25+human psychological facts) बेहतर ढंग से याद रखने में मदद मिल सकती है ।

3.  आँसू दो प्रकार के होते हैं ख़ुशी के आँसू और दुःख के आँसू , लेकिन जब कोई व्यक्ति ख़ुशी से रोता है , तो आँसू (psychological facts about life) हमेशा पहले दाहिनी आँख से निकलते हैं , और जब कोई व्यक्ति दुःख से रोता है , तो आँसू बाईं ओर से निकलते हैं ।

4.  विज्ञान के अनुसार आज आधुनिक कॉलेजों के छात्र पढ़ाई को लेकर उतना ही तनाव महसूस करते हैं जितना 1950 के दशक में एक मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति महसूस करता था ।

psychology facts about dreams

5.  सोने से पहले आखिरी बार आप जिस शख्स के बारे में सोचते (25+human psychological facts) हैं वह या तो आपकी खुशी की वजह है या फिर आपके दुख की वजह ।

6. अगर थोड़ी देर सोने के बाद भी आपको लगे कि आपका शरीर आराम कर रहा है तो आपका दिमाग (25+human psychological facts) भी मान लेता है कि आपकी नींद पूरी हो गई है ।

7 जो लोग अधिक बार शपथ लेते हैं वे आम तौर पर अधिक ईमानदार होते हैं और अपने दोस्तों के प्रति सच्चे रहते हैं ।

8. जो व्यक्ति अधिक झूठ बोलते हैं वे व्यक्ति दूसरों के झूठ को आसानी से पकड़ने (human facts in hindi) में निपुण होते हैं |

9.  वैज्ञानिकों के अनुसार , जो व्यक्ति सूरज की रोशनी में अधिक समय बिताते हैं वे अधिक खुश रहते हैं ।

psychological facts about happiness

10.  जो व्यक्ति हमेशा दूसरों को खुश (Human psychological facts about life) रखने की कोशिश करता है

उसे अंत में अकेलापन महसूस होने लगता है या वह अकेला ही रह जाता है ।

11 उच्च IQ वाली लड़कियों के लिए लड़का ढूंढना अधिक कठिन होता है ।

12.  हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाएं हमारे दिमाग (interesting facts in hindi) में चल रहे सभी विचारों पर प्रतिक्रिया करती हैं , इसलिए अगर हम बहुत ज्यादा नकारात्मक या गलत सोचते हैं तो शरीर बीमार पड़ जाता है ।

13.  जब कोई व्यक्ति मर जाता है तो उसका दिमाग 7 मिनट तक काम करता रहता है इस दौरान उसे जीवन की कुछ यादें सपने की तरह दिखाई देती हैं ।

14.  जब व्यक्ति अच्छे कपड़े पहनते हैं , तो व्यक्ति अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास (interesting psychology facts in hindi) महसूस करते हैं ।

15. अधिकांश समय जब कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति हमसे पूछता है कि क्या उन्हें हमसे किसी महत्वपूर्ण बात के बारे में बात करने या कुछ पूछने की ज़रूरत है , तो हमारे द्वारा हाल ही में किए गए सभी बुरे काम (psychology facts in hindi) दिमाग में आते हैं ।

16.  हमारे प्यार का हमारे दिल से कोई लेना- देना नहीं है , यह सिर्फ हमारे दिमाग में होने वाली एक रासायनिक प्रतिक्रिया है ।

17. दुनिया में 18 से 33 साल तक के इंसान औसतन सबसे ज्यादा दुखी या तनाव में रहते है।

18. लगभग 90% लोग उन चीज़ों के बारे में बोलने के बजाय संदेश भेजना पसंद करते हैं जिन्हें वे नहीं कह सकते ।

19. यदि आप सकारात्मक (powerful motivational quotes in hindi) और खुश व्यक्तियों के साथ अधिक समय बिताते हैं , तो आप खुद भी खुशी महसूस करते हैं ।

20. जो लोग प्लान ए के साथ प्लान बी भी तैयार रखते हैं उनका प्लान ए कम ही पूरा हो पाता है । प्लान ए का काम करने से पहले प्लान बी तैयार रखने से व्यक्ति पिछले काम पर पूरा ध्यान नहीं दे पाता है ।

21.  कुछ लोग बहुत अधिक खुश होने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि बहुत अधिक खुश (happy rhne ke facts in hindi) होने से उनके साथ कुछ बहुत अशुभ घटित हो सकता है ।

22.  यदि आपका कोई दोस्त नहीं है या आप बहुत अधिक समय अकेले (loneliness facts) बिताते हैं

Loneliness Quotes

, तो आप बीमार पड़ सकते हैं और ब्रेन स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने की भी संभावना है ।

23.  रोना शरीर के लिए बेहतर होता है क्योंकि रोने से किसी बात को लेकर तनाव कम हो जाता है और आपके शरीर और दिमाग को भी थोड़ी राहत महसूस होती है ।

24 बहुत से लोगों को कुछ खास गानों का शौक हो जाता है क्योंकि गाने के बोल कुछ हद तक उनकी असल जिंदगी से मेल खाते हैं ।

25. फ्रांस को दुनिया का सबसे ज्यादा तनावग्रस्त या दुखी देश माना जाता है , जहां हर 5 में से एक व्यक्ति किसी न किसी तरह की परेशानी या तनाव में है ।

26. आजकल लोगों के बीच मोबाइल फोन का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है और कई लोगों को लगता है कि उनका फोन तब वाइब्रेट कर रहा है , जब असल में फोन पर कुछ भी नहीं हो रहा हो ।

smart phone addiction statistics

इस घटना को फैंटम वाइब्रेशन सिंड्रोम (unbelievable facts in hindi) कहा जाता है और आज की पीढ़ी के 68 % लोग इससे प्रभावित हैं ।

27.  “पेरिस सिंड्रोम एक मनोवैज्ञानिक विकार है जहां व्यक्तियों को पेरिस शहर से बहुत अधिक उम्मीदें होती हैं , लेकिन जब वे पहुंचते हैं, तो शहर उनकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है । अक्सर ,जापान के लोग पेरिस सिंड्रोम का शिकार होते हैं ।”

28. अगर इंसान किसी चीज जो याद करके बहुत ज्यादा खुश (facts about happiness) होता है तो उसकी नींद गायब हो जाती है।

psychological facts about delighted in hindi

बहुत से लोगों को किसी दिन कुछ खास या मजेदार काम करना हो जिससे उन्हें ख़ुशी मिल रही हो तो उस के बारे में सोच कर उस से पहली रात उन्हें नींद ही नहीं आती या बहुत मुश्किल से नींद आती है।

intresting fact about adiction

29. एक सामान्य व्यक्ति को किसी भी चीज की लत (facts about addiction) लगने के लिए लगभग 2 महीने लगते है।

30. मनोविज्ञान के अनुसार लगभग 80% लोग ज़ब नया पेन लेते है तो उसे चेक करने के लिए सबसे पहले अपना हस्ताक्षर या अपना नाम लिखते है।

Human facts से सम्बंधित जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *