Car Heating: अगर गर्मी में आपकी कार भी हो रही है आपकी तरह गर्म तो करे ये 6 काम!

0
गर्मी में कार को कैसे ठंडा रखें

Car Summer Tips: कार चलाते समय अगर कार ज्यादा गर्म हो जाती है तो इसको नजर अंदाज न करें क्यूँकि इससे कार के इंजन को गंभीर रूप से नुकसान पहुँच सकता है और कार कभी भी बीच सड़क में बंद हो सकती है। जिसे ठीक कराने में आपका लंबा खर्चा आ सकता है । कार को गर्म (Car heating) होने से बचाने और ऑप्टिमम इंजन परफॉर्मेंस बनाए रखने के लिए, इस खबर में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गयी है |

Tips To Protect Your Car From Extreme Heat

गर्मी के मौसम में कार को ड्राइव करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। गर्मी बढ़ने के साथ लू चलने लगती है, जो यात्रा के समय परिस्थितियों को कठिन बना देती है। ऐसे में गर्मी में गाड़ी चलाते समय हमें ड्राइविंग के अलावा कार को भी गर्म (Car heating) होने से बचाना होता है।

ड्राइविंग के दौरान अगर कार ज्यादा गर्म (Car heating) हो जाती है तो इससे इंजन को गंभीर रूप से नुकसान पहुँच सकता है। इससे कार बीच सड़क में खराब भी हो सकती है। जिसे ठीक कराने में बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। गाड़ी के ओनरशिप को बिना परेशानी का बनाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है की आप पहले ही ऐसे उपाय (things to prevent car heating) करें जो आपके वाहन के तापमान को कंट्रोल में रख सकेंगे |

how to keep car cool in summer

ज्यादा गर्म होने की वजह से इंजन के ओवरऑल हेल्थ को नुकसान हो सकता है और इसकी मरम्मत में काफी ज्यादा खर्चा आ सकता है। कार को गर्म होने से बचाने और ऑप्टिमम इंजन परफॉर्मेंस बनाए रखने के लिए, यहाँ हम आपको कुछ अहम टिप्स (car care tips) बता रहे हैं। इन तरीकों को समय रहते आजमा कर, कार के ज्यादा गर्म होने के खतरे को काफी कम किया जा सकता है।

Check Your Coolant Level In Hindi

coolant level in car

सुनिश्चित करें कि आपके वाहन का कूलेंट लेवल निर्धारित रेंज के भीतर है। कम कूलेंट लेवल (low coolant level) इंजन में गर्मी निकलने की क्षमता को कम कर सकता है। जिससे इंजन के ज्यादा गर्म होने का खतरा बढ़ जाता है।

Check Radiator Fluid

check radiator for leaks

रेडिएटर में किसी भी तरह के रिसाव, जंग या नुकसान के संकेतों के लिए इसकी जाँच रेगुलर तौर पर करते रहना चाहिए। गर्मी को कम करने के लिए एक रेडिएटर (radiator in car) को अच्छी तरह से मेंटेन रखना जरूरी है। रेडिएटर पर जमा होने वाले मलबे, गंदगी और कीड़ों को हटा दें। एक साफ सतह गर्मी को बेहतर तरीके से कम करती है।

Check Radiator Cap

radiator cap in car

रेडिएटर कैप (radiator cap) को कसकर सील करवाने के बाद एक बार उसकी जाँच अवश्य करें की कहीं वह ढीला तो नहीं है। एक ढीला या टूटा हुआ कैप कूलेंट के वाष्पीकरण (उड़ने) को बढ़ावा दे सकता है। जिससे सिस्टम कम असरदार हो जाता है।

Check Cooling Fan In Hindi

car cooling fan

जाँच लें कि कूलिंग फैन (cooling fan of car) ठीक से काम कर रहा है या नहीं। एक खराब पंखा हवा के फ्लो को रोक सकता है। जो ज्यादा गर्म करने में योगदान देता है।

Avoid Overloading To Reduce Car Heat

tips for reducing car heat

जरुरत से अधिक भार आपके वाहन पर अत्यधिक दबाव डालता है, जिसके कारण कार में अधिक गर्मी पैदा (car overheating) होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इंजन पर अनावश्यक तनाव को रोकने के लिए अपनी कार को ओवरलोड करने से बचें।

Check Engine For Avoiding Overheating

check engine health

इंजन में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्याओं की पहचान करने और उनके बढ़ने से पहले उन्हें ठीक करने के लिए इंजन की जाँच समय समय पर करते रहना चाहिए। समय पर रखरखाव कार को ज्यादा गर्म होने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़े: अगर फैमिली से करते है प्यार तो खरीदे बस ये कार !

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *