बंद होने वाला है दुनिया का सबसे बेहतरीन रेस्‍तरां Noma, खूबी ही बन गई हैं खामी, अब लैब की तरह करेगा काम, खोजी जाएंगी नई डिशेज

दुनिया का सबसे बेस्‍ट रेस्‍तरां नोमा करीब दो दशक के सफर के बाद अब बंद होने जा रहा है। यह रेस्‍तरां दुनियाभर में अपनी फाइन डाइनिंग के लिए फेमस है, लेकिन इस पर कर्मचारियों को कम सैलरी देने साथ ही ज्‍यादा घंटे तक काम लेने और जंगली जानवरों की डिशेज परोसने जैसे आरोप लगते रहे हैं। और दावा किया जा रहा है कि इसी कड़ी में रेस्‍तरां के दरवाजे आम आदमी के लिए बंद किए जा रहे हैं।

न्यूज जंगल इंटरनेशनल डेस्क :-अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे बेहतरीन रेस्‍तरां कौन-सा है तो आपके जेहन में किसी 5 या 7 स्‍टार होटल की तस्‍वीर आपके आखों के सामने आएगी। लेकिन, यह सच नहीं है। डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में करीब 20 साल पहले खुले नोमा (Noma) रेस्‍तरां को यह खिताब एक बार नहीं कई बार अपने नाम कर चुका है। यह रेस्‍तरां अपने अजीबो-गरीब और महंगे डिशेज के लिए दुनियाभर में फेमस है। अब चिंता वाली बात ये है कि यह रेस्‍तरां अगले साल बंद होने जा रहा है। इससे पहले हम आपको खासियत और खूबी के जरिये घर बैठे नोमा NOMA रेस्‍तरां की सैर कराते हैं.

फाइन डाइनिंग के लिए दुनियाभर में पहचान बना चुके Noma रेस्‍तरां में अभी रेनडीयर का दिल बाकायदा ग्रिल्‍ड करके पाइन यानी देवदार की लकड़ी से बने प्‍लेट में परोसा जाता जा रहा है। इतना ही नहीं केसर मिली आइसक्रीम को मधुमक्‍खी के मोम से बने बाउल में परोसा जाती है। यहां एक बार खाने का लुत्‍फ उठाने के लिए एक आदमी को अमूमन 500 डॉलर यानी करीब 40 हजार रुपये खर्च करने पड़ जाते हैं। रेस्‍तरां के सीजनल टेस्टिंग मेन्‍यू में अभी सिका डीयर, गेम बर्ड, रेनडीयर, खाने वाला जंगली मशरूम और जामुन से बने पकवान दिए जा रहे जिसकी कीमत करीब 500 अमेरिकी डॉलर है। इसके साथ करीब 250 डॉलर की वाइन भी परोसी जाती है।

रेजपी….सबसे प्रभावी शेफ की
Noma को दुनियाभर में मशहूर उसकी रेसिपी ने बनाया है। इन रेसिपी को बनाने वाले शेफ रेने रेजपी को मौजूदा दौर का सबसे ब्रिलियंट और प्रभावी शेफ भी माना गया है। रेजपी ने ही न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को बताया है कि यह रेस्‍तरां साल 2024 से आम ग्राहक को अपनी सेवाएं देना बंद कर देगा।

क्‍यों बंद हो रहा रेस्‍तरां
कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा कि इस रेस्‍तरां की खूबी ही इसके गले की फांस बन गई है। बता दे यहां बनने वाली डिशेज में ज्‍यादातर जंगली जानवरों से बनी होती हैं, जिन पर रोक लगाने की मांग हो रही है। इसके अलावा नोमा सहित दुनियाभर के महंगे रेस्‍तरां की समीक्षा की जा रही है। इन पर आरोप है कि यहां कर्मचारियों को काफी कम वेतन दिया जाता है, जबकि इन रेस्‍तरां में परोसे जाने वाले डिश के रेट काफी ज्‍यादा होते हैं. ये कारण है कि रेस्‍तरां को आगे सुचारू रूप से चलाना मुश्किल हो रहा है।

लैब में बदल जाएगा नोमा
माना जा रहा हैं आम ग्राहकों के लिए इसके दरवाजे बंद होने के बाद इस रेस्‍तरां को फुल टाइम लैब की तरह इस्‍तेमाल किया जाएगा। नई डिशेज और प्रोडक्‍ट की खोज की जाएगी। इसके शेफ को भी अब चीफ क्रिएटिव ऑफिसर का दर्जा दिया जाएगा। नोमा प्रोजेक्‍ट और इसके ई-कॉमर्स ऑपरेशन को पहले की तरह चालू रखा जाएगा और यहां कुछ खास मौकों पर आम आदमी को भी खाने का लुत्‍फ उठाने का मौका दिया जाएगा।

कम सैलरी ज्‍यादा काम का आरोप
नोमा पर अपने कर्मचारियों को कम भुगतान करने का अरोप लगा है, जिसमें यह भी कहा जा रहा कि रेस्‍तरां अपने इंटर्न से बिना पैसे दिए काम ले रहा था। हालांकि, रेस्‍तरां में काम करने वाले शेफ मिस्‍टर मिकोला ने कहा, अगर आप वर्ल्‍ड क्‍लास आइटम का स्‍वाद लेना चाहते हैं तो उसके लिए पैसे तो चुकाने ही पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें :-OMG:35 मिनट में शतक,मैदान में नहीं देखा हाेगा आपने ऐसा तूफान,100 साल में ऐसा सिर्फ एक बैटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *