जल्दी-जल्दी खाना खाने वालों को हो सकती हैं ये समस्याएं…

0

News jungal desk:– भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास समय नहीं है शांति से बैठकर फैमिली के साथ खाना खाए। वहीं जिसे देखों उसकी जिंदगी बिजी है। किसी के पास खाना खाने का समय ही (time to eat) नहीं है। हर कोई इतना बिजी है की लोगों को सुबह उठाते दी जल्दी ऑफिस पहुंचना होता है।

दोपहर में जल्दी लंच करना होता है और रात की तो बात ही अलग है क्योंकि हर कोई इतना थक गया होता है कि सोचता है बस जल्दी से खाना खा के सोना है, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार ये गलत है क्योंकि हर किसी को खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। वहीं, साइंस भी जल्दी खाना खाने से मना करती है। (Science also forbids eating food early) जल्दबाजी में खाने के कारण डायबिटीज का खतरा तो बढ़ता ही है साथ ही मोटापा, मेटाबॉलिज्म भी बिगड़ जाता है। जिसका सीधा कनेक्शन हार्ट से होता है।

बढ़ता वजन-increasing weight

साइंस के अनुसार जब कोई खाना खाता हैं तो खाने के 20 मिनट के अंदर पेट भरने का सिग्नल देता है। अगर आप जल्दबाजी में खाना खाते हैं तो आपका पेट 20 मिनट से पहले ही सिग्नल देने लगता है। जिसका नतीजा होता है मोटापा। (obesity)

गैस और ब्लोटिंगgas and bloating

कई रिसर्च के बाद यह बात साफ कही गई है कि जल्द बाजी में खाना खाने से खाना और हवा दोनों ही साथ में पेट में चले जाते हैं। जिसके कारण लोगों को ब्लोटिंग और गैस (bloating and gas) की समस्या हो जाती है।

डायबिटीजdiabetes

जल्दी-जल्दी खाना खाने से टाइप-2 डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिसके कारण आप डायबिटीज के मरीज भी बन सकते है। बता दे कि आपके शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना टाइप-2 डायबिटीज का कारण हो सकता है।

इंसुलिन रेजिस्टेंसinsulin resistance

जल्दी में खाना खाने वाले लोगों के शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस का खतरा तेजी से बढ़ता है। जिसके कारण हाई बीपी बढ़ने के साथ इंसुलिन के लेवल में भी गड़बड़ी हो जाती है। (Due to which along with increase in high BP, insulin level also gets disturbed)

यह भी पढ़ें :–Deoria News: पति ने पत्नी का गला दबाकर की हत्या, घर के पीछे दफनाया शव, तीन दिन बाद हुआ खुलासा…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed