राष्ट्रपति पुतिन की दोनों बेटियां कौन हैं और क्या करती हैं? क्यों अमेरिका बना रहा निशाना?

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बड़ी बेटी का नाम मारिया वोरोत्सोवा है जबकि दूसरी बेटी का नाम कैटेरीना तिखोनोवा है. अमेरिका का आरोप है कि दोनों पुतिन की संपत्ति को छिपाने में मदद कर रही हैं.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : रूस और यूक्रेन में 43वें दिन भी जंग जारी है. दुनिया के कई देशों से प्रतिबंधों के बावजूद रूसी राष्ट्रपति लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में हमले करवा रहे हैं. रूसी हमलों से यूक्रेन में हर तरफ तबाही ही तबाही है. इस बीच व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों की चर्चा दुनियाभर में तेज हो गई है. अमेरिका की ओर से पुतिन की बेटियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का मुख्य मकसद रूसी राष्ट्रपति को ही निशाना बनाना बताया जा रहा है. अमेरिका का आरोप है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन अपनी संपत्ति छिपा रहे हैं और उनकी बेटियां इसमें खासतौर से मदद कर रही है. व्हाइट हाउस का मानना है कि राष्ट्रपति पुतिन परिवार के सदस्यों के नाम पर अपनी प्रॉपर्टी को छिपाकर रखा है. आइए जानने और समझने की कोशिश करते हैं कि पुतिन की बेटियां कौन हैं और वो क्या करती हैं जिन्हें अमेरिका टारगेट कर रहा है.

मारिया और कैटेरीना हैं पुतिन की बेटियां

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियां हैं. जिनके नाम कैटेरीना और मारिया है. ये दोनों बेटियां उनकी पहली पत्नी ल्यूडमिला की संतान हैं. पुतिन की बड़ी बेटी का नाम मारिया व्लादिमीरोवना वोरोत्सोवा है जबकि दूसरी बेटी का नाम कैटेरीना व्लादिमीरोवना तिखोनोवा है. बताया जाता है कि ल्यूडमिला से पुतिन ने तलाक ले लिया था. बाद में पुतिन की शादी को लेकर कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटियों के बारे में अमेरिका का मानना है कि वो पुतिन की प्रॉपर्टी को छिपाने में मदद करती हैं. हालांकि दोनों ने कभी सार्वजनिक तौर पर ये पुष्टि नहीं की है कि रूसी नेता पुतिन उनके पिता हैं. दोनों ही पब्लिक लाइफ में नजर नहीं आती हैं.

क्या करती हैं पुतिन की बेटियां?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन की बड़ी बेटी डॉ. मारिया मौजूदा समय में रूसी राष्ट्रपति भवन में काम करती हैं. हालांकि आधिकारिक तौर पर मारिया रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय में नेशनल मेडिकल रिसर्च सेंटर फॉर एंडोक्रोनोलॉजी डिपार्टमेंट में प्रमुख रिसर्चर हैं. मारिया ने सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी में जीव विज्ञान और मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी से मेडिसीन की पढ़ाई की है. वो अनुवांशिक अनुसंधान के काम में भी शामिल हैं. वहीं अमेरिकी प्रतिबंध के विवरण के अनुसार पुतिन की बेटी कैटेरीना एक टेक्नोलॉजी एग्जीक्यूटिव हैं. वो भी क्रेमलीन में ही काम करती हैं. कैटेरीना का काम रूसी सरकार और उसके डिफेंस उद्योग का समर्थन करना है.

पुतिन की बेटियों ने किनसे की है शादी और कितनी है प्रॉपर्टी?

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक कैटेरीना ने खुद को राष्ट्रपति पुतिन के लंबे समय से दोस्त निकोलाई शामलोव के बेटे किरिल शामलोव की पत्नी बताया था. शामालोव रूसी बैंक में एक शेयरधारक है, जिसे अमेरिकी अधिकारियों ने रूसी एलिट क्लास के पर्सनल बैंक के रूप में बताया है. वित्तीय विश्लेषकों द्वारा रॉयटर्स को प्रदान किए गए अनुमानों के मुताबिक पति और पत्नी के रूप में, किरिल और कैटेरीना के पास करीब 2 बिलियन डॉलर की कॉर्पोरेट होल्डिंग थी. रूसी और पश्चिमी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारिया ने डच बिजनेसमैन जोरिट जोस्ट फासेन से शादी की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके पति गजप्रॉमबैंक के लिए काम करते हैं. रूस के अधिकारियों ने अमेरिका के आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि पुतिन की संपत्तियों को लेकर बेतुके दावे किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: शादी के बाद हनीमून पर यहां जाएंगे रणबीर कपूर और आलिया भट्ट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *