ओमिक्रोन की जांच के लिए आईसीएमआर का नया ‘हथियार’, जानें आगे की रणनीति

0

ICMR (आईसीएमआर) ने ओमिक्रोन वेरिएंट का पता लगाने के लिए नयी तकनीक की आरटी-पीसीआर जांच किट विकसित की है.

 न्यूज़ जंगल डेस्क, कानपुर : भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ICMR (आईसीएमआर) ने कोरोना वायरस के ओमिक्रोन स्वरूप का पता लगाने के लिए एक परीक्षण ​​किट तैयार किया है. साथ ही इसके विकास और व्यावसायीकरण के लिए प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण की खातिर किट निर्माताओं से अभिरुचि पत्र आमंत्रित किया है.

आईसीएमआर-क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र, डिब्रूगढ़ ने सार्स-सीओवी2 के नए स्वरूप ओमिक्रोन (बी.1.1.529) का पता लगाने के लिए नयी तकनीक की आरटी-पीसीआर जांच किट विकसित की है. यह केंद्र आईसीएमआर, नयी दिल्ली के संस्थानों में से एक है.

दस्तावेज में कहा गया ये…

अभिरूचि पत्र (ईओआई) दस्तावेज में कहा गया है कि आईसीएमआर किसी भी अंतर्निहित बौद्धिक संपदा और व्यावसायीकरण अधिकारों के साथ इस नयी तकनीक का मालिक है. इसके साथ ही आईसीएमआर कानूनी रूप से उपयुक्त समझौते के जरिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सहित चयनित निर्माताओं के साथ कोई भी समझौता करने का हकदार है. दस्तावेज में कहा गया है कि ईओआई के बाद, समझौते को विभिन्न निर्माताओं के साथ “गैर-विशिष्ट” आधार पर निष्पादित करने का प्रस्ताव है.

ये भी पढ़ें : पंजाब में किसानों ने आज से शुरू किया राज्यव्यापी रेल रोको अभियान, जानें वजह

भारत में ओमिक्रोन के 160 से ज्यादा मामले दर्ज

बता दें, दिल्ली में अब ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या 24 हो गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है. विभाग ने बताया कि 24 मरीजों में से 12 को डिस्चार्ज किया जा चुका है और 12 का इलाज चल रहा है. वहीं केरल में भी 4 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद वहां संक्रमितों की तादाद 15 हो गई है. भारत में अब तक 160 से ज्यादा मामले ओमिक्रोन के आ चुके हैं.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *