ट्रेन के ऊपर लगे तार को छूने से क्या लगेगा करंट ,जानिए क्या होगा असर? रोंगटे खड़ी कर देगी सच्चाई

देश के ज्यादातर हिस्सों में जहां से ट्रेन गुजरती है, उसके ठीक ऊपर कुछ तार लगे होते हैं. उन तारों के सहारे ट्रेन एक जगह से दूसरी जगह जाती है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति उन तारों को छू लेता है तो क्या होगा? कोरा पर एक यूजर ने सवाल पूछा है, जिसका जवाब कइयों ने दिया है.

News jungal desk :देश के ज्यादातर हिस्सों में परिवहन का प्रमुख साधन रेलवे है । और कई जगहों पर आज भी डिजल इंजन वाली ट्रेनें चलती हैं, लेकिन ज्यादातर हिस्सों में इलेक्ट्रिसिटी से रेलवे इन ट्रेनों का संचालन करने लगा है । ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा (Qoura) पर एक यूजर ने सवाल पूछा है कि अगर हम ट्रेन के ऊपर चढ़कर तार को छू लें तो क्या करंट लगेगा? इस सवाल के जवाब में कई यूजर्स ने अपने जवाब दिए हैं । और आज हम आपको कुछ उन्हीं यूजर्स द्वारा दिए गए जवाबों को बताते हैं कि ट्रेन के ऊपर बिजली के तारों को छूने से क्या हो सकता है? यकीन मानिए, जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे आपके ।

जीबी पंत इंजीनियरिंग कॉलेज, दिल्ली से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग करने वाले अजय कुमार निगम ने लिखा है कि ट्रेन के ऊपर से गुजरने वाले तारों में 25000 वोल्ट ए.सी. सप्लाई होती है । और जो बहुत ज्यादा होती है. अगर आप बारिश में उन तारों से 5 फिट की दूरी पर छाता लेकर गुजरेंगे तो छाते में लगे स्क्रू को छूने से झुनझुनी हो सकती है । और ऐसे में सोचिए कि अगर उसे छू लेंगे तो क्या होगा और उन्होंने आगे लिखा है कि अगर आपने उसे छुआ तो आपके शरीर में इतनी गर्मी पैदा होगी कि मानव शरीर में तुरंत आग लग जाएगी और कुछ मिनटों में ही वो जलकर खाक हो जाएगा ।

मनीष सिंह नाम के यूजर ने लिखा है कि ट्रेन जमीन पर है. ऐसे में अगर आप उस तार को छुएंगे तो आपके शरीर में भरपूर अर्थिंग की सप्लाई होगी. चूकि तार में 25 हजार वोल्ट का करंट दौड़ता है । और ऐसे में करंट को अर्थिंग मिल जाएगी और कुछ देर में ही वो शख्स आग का गोला बन जाएगा. वहीं, सौरभ कुशवाहा नाम के शख्स ने अपने जवाब में लिखा है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में विद्युतिकरण हो चुका है. ट्रेनें उसी से संचालित होती हैं. ऐसे में छत पर सफर करना सुरक्षित नहीं. अगर गलती से वो तार छू लिए तो बचना संभव नहीं ।

Read also :-देश को पहली रैपिड रेल की सौगात, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *