kishmish benefits for skin : किशमिश कितने प्रकार की होती हैं, जानिए कौन से रंग की किशमिश क्या फायदा पहुंचाती है? जानिए इनका स्किन पर क्या होता है प्रभाव ……

kishmis ka pani inside
kishmish khane ke fayde

kishmish benefits for skin : स्वाद और सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपने किशमिश (Raisins) का सेवन तो कई बार किया होगा| क्या कभी सौंदर्य को संवारने के लिए किशमिश का प्रयोग किया है? किशमिश सेहत के लिए फायदेमंद है और ये स्वाद को बेहतर बनाती है| और ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है|

किशमिश स्किन टिशूज को रिपेयर करने और डैमेज स्किन को बेहतर बनाने का काम करती है| इसके साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी ये अधिक मदद करती है| किशमिश का इस्तेमाल (raisins benefits) किस तरह से करना है आइये बताते हैं :

किशमिश फेस टोनर को ऐसे बनाएं

पहले दो बड़े चम्मच किशमिश को पानी में धो लें | फिर इसको एक कटोरी पानी में रात भर के लिए भिगो दें | सुबह इस पानी को छान लें और इस पानी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और तीन चम्मच गुलाब जल मिला लें | अब इस मिक्सचर को स्प्रे बॉटल में भर लें और रोज़ाना इस मिक्सचर को चेहरे (kishmish benefits for skin) पर इस्तेमाल करें |

ऐसे तैयार करें किशमिश जेल

सबसे पहले चार बड़े चम्मच किशमिश (kishmish benefits for skin) को धोकर एक कटोरी पानी में रात भर भिगोकर रखें | सुबह इस पानी को छान लें | फिर किशमिश को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें | अब इस पेस्ट में तीन चम्मच एलोवेरा जेल और एक विटामिन-ई कैप्सूल (vitamin E capsules for skin) का ऑयल मिला लें |

साथ ही दो-तीन चम्मच किशमिश का पानी मिला लें | सारी चीजों को आपस में मिक्स कर लें और एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख लें | इस जेल को फेस पर रोज़ाना इस्तेमाल करें |

ऐसे बनायें किशमिश फेस पैक

पहले दो चम्मच किशमिश को धोकर रात भर पानी में भिगो दें | इसे सुबह छान लें और किशमिश के पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स  कर लें | इस मिक्सचर को फेस पैक (Kishmish Glowing Mask & Cleanser) की तरह स्किन पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें | आप चाहें तो इसमें आधा चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं |

ये मिलेंगे फायदे

किशमिश फेस टोनर (raisin face toner) स्किन को अच्छी तरह से क्लीन करता है | यह स्किन टिशूज को रिपेयर करती है | मुंहासों और झुर्रियों की दिक्कत कम करती है किशमिश टैनिंग, सनबर्न और अन्य तरह के दाग-धब्बों को स्किन से हटाने में मदद करती है |

काला, हरा, सुनहरा या लाल: जानिए किशमिश के प्रकार और उनके फायदे (6 Types Of Raisins Do You Like And Use Best?)

किशमिश या किशमिश, विभिन्न प्रकार की होती हैं। उनके अनूठे स्वास्थ्य लाभों का पता लगाने के लिए आगे पढ़ें, ताकि आप इस साधारण नाश्ते का अधिकतम लाभ उठा सकें।

 किस प्रकार की किशमिश आपके लिए सर्वोत्तम है? खैर, हम किशमिश की दुनिया और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी विभिन्न प्रकारों और स्वास्थ्य लाभों (kishmish benefits for skin) का पता लगाने वाले हैं।

अपने स्नैक गेम में कुछ विविधता जोड़ने के लिए तैयार हो जाइए और काली, लाल, हरी और सुनहरी किशमिश के फायदों के बारे में जानें। आइए किशमिश के कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकारों और उनके स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करें।

किशमिश के प्रकार और उनके फायदे

विभिन्न प्रकार की किशमिश उपलब्ध हैं और सभी अपने-अपने तरीके से पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक हैं। आइये जानते है किशमिश के प्रकार और उससे होने वाले फायदे :

1. काली किशमिश

Black raisins

काली किशमिश (black kishmish in hindi) शायद सब घरों में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली किशमिश है। वे अंगूरों से बनाई जाती हैं जिन्हें तब तक सुखाया जाता है जब तक कि वे काली और मुरझा न जाएं। काली किशमिश फाइबर, आयरन और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

काली किशमिश  एंटीऑक्सिडेंट से भी समृद्ध हैं और मुक्त कणों से होने वाली कोशिका क्षति को रोकने में मदद कर सकती हैं। काली किशमिश के कुछ ज्ञात स्वास्थ्य लाभों (black kishmish benefits) में शामिल हैं :

*आंत को शुद्ध और साफ करता है : काली किशमिश में प्राकृतिक जुलाब होते हैं जो मल त्याग को हटाने और आंत को साफ करने में मदद करते हैं।

*त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है : काली किशमिश विटामिन सी और ई का अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए आवश्यक हैं।

2. लाल किशमिश (red raisins in hindi)

Red Raisins

लाल किशमिश (red kishmish benefits) लाल अंगूर से बनाई जाती है और अपने स्वादिष्ट स्वाद और मोटी बनावट के लिए जानी जाती है। इन्हें कभी-कभी फ्लेम किशमिश भी कहा जाता है क्योंकि ये फ्लेम सीडलेस लाल अंगूरों से बने होते हैं।

पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि लाल किशमिश एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और विटामिन सी और के का उत्कृष्ट स्रोत है। लाल किशमिश के कुछ ज्ञात स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं :

* वे मधुमेह के खतरे को कम कर सकते हैं : लाल किशमिश फाइबर से भरपूर होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करती है।

* दंत स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट : लाल किशमिश में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो कैविटी और मसूड़ों की तकलीब को रोकने में मदद कर सकते हैं ।

* आंखों की रोशनी बढ़ाए : लाल किशमिश विटामिन ए का अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ द्रष्टि के लिए आवश्यक है।

3. हरी किशमिश (Green raisins in hindi)

green raisin

हरी किशमिश (green raisins benefits) पतली और लंबी होती है | जैसा कि नाम से पता चलता है, ये आमतौर पर गहरे हरे रंग के होती हैं। वे रसदार और कोमल हैं और कई मध्य पूर्वी और मध्य एशियाई देशों में एक लोकप्रिय नाश्ता हैं।

हरी किशमिश फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। हरी किशमिश के कुछ लाभ हैं –

* दिल के लिए अच्छा होना: हरी किशमिश में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

* एनीमिया को रोकने में मदद करें: हरी किशमिश आयरन का अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के लिए आवश्यक है।

* पाचन में सहायता: हरी किशमिश में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो भोजन को तोड़ने और पाचन में सहायता करते है|

4. सुनहरी किशमिश (Golden Raisins)

golden raisen health benifits

किशमिश एक अन्य प्रकार की किशमिश (golden raisins benefits) है जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। वे बीजरहित हरे अंगूरों से बनाए गए हैं जिनका हल्का रंग बनाए रखने के लिए सल्फर डाइऑक्साइड से उपचार किया गया है।

सुनहरी किशमिश फाइबर, पोटेशियम और आयरन का अच्छा स्रोत है। उनमें प्राकृतिक शर्करा भी अधिक होती है, जो खाना पकाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है। सुनहरी किशमिश स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

* ऊर्जा बढ़ाती है: सुनहरी किशमिश में प्राकृतिक शर्करा अधिक होती है, जो ऊर्जा का त्वरित औरआसान स्रोत प्रदान करती है।

* हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें: गोल्डन किशमिश में कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक हैं।

किस तरह की किशमिश स्वास्थ्य के लिए बढ़िया है?

कौल कहते हैं, “आप इन कई प्रकार की किशमिश में से अपनी पसंदीदा किशमिश चुन सकते हैं क्योंकि वे सभी खनिज, विटामिन और फाइबर से भरे हुए हैं जो पाचन में मदद करते हैं,और हड्डियों को मजबूत रखते हैं।”

सभी प्रकार की किशमिश स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं किशमिश का रंग अंगूर के प्रकार और सुखाने की प्रक्रिया से निर्धारित होता है, और जैसा कि वर्णित है, प्रत्येक रंग का अपना अनूठा स्वाद और पोषक तत्व  प्रोफ़ाइल होता है।

सेहत से जुड़ी ऐसी और जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *