पुराने कमर दर्द को जड़ से खत्म करने के लिए इन 5 चीजों को खानपान में करें शामिल

Back Pain: कमर दर्द को खत्म करने के लिए इन चीजों को खान-पान में शामिल करने से कमर में दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

News Jungal desk :– कमर दर्द की परेशानी बहुत आम-सी हो गई है और ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसा अक्सर तभी होता है, जब शरीर (Body ) में पोषक तत्वों (nutrients) की कमी, हेवी वर्कआउट या ज्यादा भारी सामान कोई उठा लेता है।

हालांकि खानपान (food and drink) से इस परेशानी से निजात मिल सकती है। इसके लिए आपको अपने खानपान (food and drink) में बदलाव करके कुछ जरूरी चीजों को शामिल करना होगा, तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर किन चीजों को खान-पान (food and drink) में शामिल करने से कमर में दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

कमर दर्द के लिए इन चीजों को खानपान (food and drink) में करें शामिल

1. हल्दी भी असरदार

हर किसी को पता है कि हल्दी में औषधिय गुण होते हैं। साथ ही इससे शरीर को संक्रमण से बचाने में भी मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। आगर आप भी कमर दर्द (back ache) से परेशान हैं, तो आप हल्दी की चाय या फिर दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

2. अंडा एक बेहतर ऑप्शन

इस बात से कोई अनजान नहीं है कि अंडे में कैल्शियम और विटामिन डी (vitamin D) भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही इससे हड्डियों (bones) को फायदा मिलता है और ये उन्हें मजबूत बनाने का काम करता है। अगर आपकी भी कमर में दर्द है, तो आप भी अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो इसे उबालकर खा लें या फिर इसकी भुर्जी, सब्जी (Vegetable) आदि बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

3. डार्क चॉकलेट भी मददगार

कमर के दर्द को खत्म करने के लिए डार्क चॉकलेट (Chocolate ) भी मदद करती है। इसमें मैग्नीशियम का रिच सोर्स है, जो हड्डियों (bones) को हेल्दी रखने में मदद करता है। शरीर में मैग्नीशियम (magnesium) की कमी से कमर दर्द, पीठ दर्द या अन्य समस्याएं हो जाती है, ऐसे में डार्क चॉकलेट, (Chocolate ) , शेक, मिठाई या चीनी युक्त कोको पाउडर बहुत फायदा करते हैं।

4. अदरक भी फायदेमंद

कमर के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक भी असरदार होता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे बेहतर ऑप्शन

हड्डियों (bones) को स्वस्थ रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों (vegetables) को खाना चाहिए। इनमें विटामिन के, कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कमर दर्द ( back ache) से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (medical) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also:- कठिन से कठिन कार्य होंगे सफल,हनुमान जी के इस पाठ से,बजरंगबली का मिलेगा अशीर्वाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *