कौन सी-भाषा बोलते हैं रोबोट? खुल गया मशीनी भाषा का रहस्य..

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के कारण इंसानी दुनिया में कई बड़े बदलाव हुए हैं. आज रोबोट इंसानों की जगह ले रहे हैं. रोबोट्स की अपनी अलग प्रोग्रामिंग भाषा होती है. वे अपनी प्रोग्रामिंग भाषा को ही समझते हैं और अपना काम करते हैं

News Jungal Android desk: टेक्नोलॉजी लगातार आगे बढ़ रही है और नए-नए इनोवेशन हो रहे हैं. आज टेक्नोलॉजी की सहायता से हम अपने दर्जनों काम आसानी से घर बैठै-बैठे कर लेतें हैं. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का किरदार बहुत अहम है. अगर यह कहें कि आज आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ने इंसानी दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है, तो कोई गलत नहीं होगा. आज रोबोट इंसानों की जगह ले रहे हैं। उनकी अपनी भाषा होती है, जिसकी मदद से वे अपने सारे कामों को अंजाम देते हैं. ऐसे में यह सवाल उठता है कि रोबोट कौन सी भाषा बोलते हैं.

बता दें कि रोबोट्स की भी अपनी प्रोग्रामिंग भाषा होती है और वे अपनी प्रोग्रामिंग भाषा को ही समझते हैं. इस भाषा से ही उनको पता चलता है कि उन्हें किस निर्देश का पालन कब करना है. रोबोट वे ही शब्‍द बोल पाते हैं, जिन्‍हें इनके डेटा बैंक में सुरक्षित किया जाता है. जरूरत पड़ने पर रोबोट उसी डेटा बैंक से शब्‍द निकाल कर इस्‍तेमाल कर लेते हैं.

कुछ रोबोट्स पहले से ही जमा डेटा के आधार पर भाषा सीखते हैं. वे डेटा को शब्‍दों में बदलते हैं और साउंड मशीन की मदद से आवाज निकालते हैं. इसी तरह वे इंसानों की तरह लैंग्‍वेज में भी बात करते हैं. गौरतलब है कि वैज्ञानिक ग्रेस हूपर ने 1959 में बिजनेस यूज के लिए पहली प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज विकसित की थी. उसके बाद कई वैज्ञानिकों ने अलग-अलग प्रोग्रामिंग भाषाएं विकसित कीं हैं. खास बात यह है कि प्रोग्रामिंग की हर भाषा एक अलग काम का निर्देश जारी करती है.

लगभग हर क्षेत्र में हो रहा रोबोट का इस्तेमाल
आज रोबोट का इस्तेमाल लगभग हर क्षेत्र में किया जा रहा है. इनमें से अधिकांश काम तो ऐसे हैं, जो इंसानों के लिए करना आसान नहीं हैं. ऐसे में इन कार्यों को करने के लिए रोबोट का ही इस्तेमाल किया जाता है.इसके अलावा रोबोट का इस्तेमाल मेडिकल, डिफेंस से लेकर कई अन्य अहम क्षेत्रों में भी किया जा रहा है.

Read also: वैलेंटाइन डे पर पति ने की पत्नी की हत्या, जानिए क्या है पूरा मामला?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *