अगले कुछ घंटे में बदलेगा यूपी का मौसम, इन जिलों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

इस दौरान हमीरपुर, महोबा, ललितपुर और उसके आसपास इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है. फिलहाल अभी वीकेंड तक मौसम में इसी तरह उतार-चढ़ाव होते रहेंगे

News jungal desk :- राजधानी लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में बुधवार से मौसम ने करवट ली है। और जहां बारिश होने से आम जनता को उमस और गर्मी से राहत मिली है । और राजधानी लखनऊ में बुधवार की रात में तेज हवा और बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया है । प्रदेश में गुरुवार को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है । जबकि पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बारिश हो सकती है । और इस अवधि में पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर तेज बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है । पूर्वी यूपी में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिर सकती है ।  

इस दौरान हमीरपुर, महोबा, ललितपुर और उसके आसपास इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है । और फिलहाल अभी वीकेंड तक मौसम में इसी तरह उतार-चढ़ाव होते रहेंगे । और लखनऊ में गुरुवार को भी सुबह से ही बादल छाए हुए हैं । रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है । जबकि बुधवार को वाराणसी, बहराइच, फुरसतगंज, झांसी, उरई और हमीरपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है ।

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को चित्रकूट, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी और बांदा जिले में बादल गरजने के साथ बिजली गिर सकती है । प्रयागराज, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव और लखनऊ में भी बिजली गिरने की संभावना जताई गई है । इसके अलावा रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास इलाकों में मेघ गर्जन और बज्रपात होने की संभावना है ।

जानिए कैसा रहेगा आने वाला मौसम

आईएमडी के अनुसार,  8 सितंबर को पूर्वी यूपी में अधिकांश हिस्सों में बारिश हो सकती है । पश्चिमी यूपी में अन्य दिनों की अपेक्षा इस दिन ज्यादा जगहों पर बारिश होते देखने को मिल सकती है । इस दौरान दोनों ही हिस्सों में कुछ जगहों पर तेज बारिश और बिजली गिरने की उम्मीद है । इसी तरह 9 और 10 सितंबर को पश्चिमी यूपी में एक दो जगहों पर और पूर्वी यूपी में अधिकतर हिस्सो में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है । इसके अलावा 11 और 12 सितंबर को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है ।

चित्रकूट में हुई सबसे अधिक बारिश

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश में 2.9 मिमी औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा से 7.6 मिमी के सापेक्ष 38 प्रतिशत है । इस प्रकार प्रदेश में 1 जून, 2023 से अब तक 502 मिमी औसत वर्षा हुए । जो सामान्य वर्षा 634 मिमी के सापेक्ष 79 प्रतिशत है. राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के 1 जनपद (चित्रकूट) में 30 मिमी या उससे अधिक वर्षा दर्ज की गई है. प्रदेश में कोई भी नदी खतरे के जलस्तर से ऊपर नहीं बह रही है. वर्तमान में प्रदेश के 10 जनपदों के 214 गांव बाढ़ से प्रभावित है ।

Read also :अंतरिक्ष से आई एक खुशखबरी! आदित्य एल 1 ने उतारी तस्वीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *