अंतरिक्ष से आई एक खुशखबरी! आदित्य एल 1 ने उतारी तस्वीर

0

इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) ने दो सितंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के दूसरे लॉन्च पैड से ‘आदित्य एल1’ का सफल प्रक्षेपण किया था. अब अंतरिक्ष से भारत को एक खुशशबरी मिली है. आदित्य L1 ने ली पहली सेल्फी ली है. साथ ही उसने धरती और चांद की भी तस्वीर उतारी है

News jungal desk :- आदित्य एल 1 भारत की स्पेस एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) का एक और महत्वाकांक्षी अभियान है । आदित्य एल 1 को लेकर भारत के लिए अंतरिक्ष से एक खुशखबरी आई है । और आदित्य L1 ने पहली सेल्फी लिया है । साथ ही धरती और चांद की भी तस्वीर उतारी है ।

आदित्य एल1’ पहली भारतीय अंतरिक्ष आधारित वेधशाला है । जो पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर स्थित पहले सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु (एल-1) में रहकर सूरज के बाहरी वातावरण का अध्ययन कर रही है । इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) ने दो सितंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के दूसरे लॉन्च पैड से ‘आदित्य एल1’ का सफल प्रक्षेपण किया था । इस उपग्रह की कक्षा संबंधी पहली प्रक्रिया को तीन सितंबर को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया था ।

आदित्य एल1’ को लैग्रेंज बिंदु एल-1 की तरफ स्थानांतरण कक्षा में प्रवेश करने से पहले कक्षा संबंधी दो और प्रक्रियाओं से गुजरना होगा । इस उपग्रह के लगभग 127 दिनों के बाद एल-1 बिंदु पर इच्छित कक्षा में पहुंचने की संभावना है ।

Read also :समय से निपटा लें ये जरूरी काम, 3 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed