बदल जाएगा आपका QR Code,होगें ये बड़े बदलाव, अब नहीं कर पाएगा कोई फ्रॉड

0

QR Code को लेकर किया जा रहा नया बदलाव ,अब ये एक नई डिजाइन में पेश किया जायेगा जानते है इसके बारे में विस्तार से

न्यूज जंगल टेक्नोलाॅजी डेस्क :– QR Code का इस्तेमाल हर दिन किया जाता है। चाय से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग के पेमेंट तक QR कोड का यूज होता है।ऐसे में आज के समय में QR Code से ऑनलाइन पेमेंट करना बड़ा ही आसान हो गया। हालांकि कई बार QR Code से ऑनलाइन फ्रॉड की खबरें आती रहती हैं। लेकिन अब QR Code पहले से ज्यादा सुरक्षित होने जा रहा है। कहने का मतलब है कि QR Code में बदलाव किया होने जा रहा है।

QR कोड में पहले से ज्यादा मौजूद होगी जानकारी
जापानी इंजीनियर मासाहीरो हारा (Masahiro Hara) की तरफ से QR Code के नए वर्जन को लाने का काम किया जा रहा है। इस नए QR Code में पहले से ज्यादा कलर्स होंगे। साथ ही इसकी डिजाइन में भी थोड़ बदलाव किया जा रहा है। पहले जहां QR Code चौकोर साइज में आता है । वही अब QR Code रेक्टैंगुलर शेप में बनाया जायेगा । इसमें पहले के मुकाबले ज्यादा जानकारी मौजूद रहेगी।

30 साल पहले आया था QR कोड
जापानी इंजीनियर मासाहीरो हारा की तरफ से करीब 30 साल पहले QR Code का आविष्कार किया गया था। अब उन्हीं की तरफ से ऐलान किया गया है कि वो एक नए तरह के पॉपुलर ट्रैकिंग सिस्टम पर काम कर रहे हैं।

कलर होगा QR Code
अभी तक जहां ब्लैक और व्हाइट कलर में QR कोड आता था। अब इसे बदलकर कलर किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने बताया कि नए QR कोड के आने में थोड़ा वक्त और लगेगा

यह भी पढ़ें : सेंट्रल जेल में हिंदू कैदी को आतंकी मामलों के बंदियों ने पीटा, आरोप- धर्म बदलने का बना रहे दबाव

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *