UP:का सबसे प्रदूषित शहर, लगातार छठे दिन एक्यूआई 300 के पार..

कानपुर में लगातार छठे दिन एक्यूआई 300 से अधिक दर्ज किया गया है। वहीं, पीक टाइम में 500 तक एक्यूआई जा रहा है। इस खतरनाक स्तर तक प्रदूषण के पहुंचने के बाद भी जिम्मेदार हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। बता दें कि एनसीआर के बाद कानपुर यूपी का सबसे प्रदूषित शहर है।

न्यूज जंगल डेस्क:- कानपुर (Kanpur) का बढ़ता प्रदूषण अब डराने लगा है, सड़कों के गड्ढे से उड़ती धूल, वाहनों से निकलता धुआं और धुंध का मिश्रण लोगों की सेहत खराब कर रहा है। दरअसल बता दें कि एक तरफ जहां सांस के रोगियों की परेशानी बढ़ गई है, वहीं यह प्रदूषण (pollution) स्वस्थ लोगों को खांसी जुकाम दे रहा है,बता दें कि लगातार छह दिनों से शहर का एक्यूआई 300 के पार चल रहा है, जो सेहत के लिए काफी खतरनाक है, शुक्रवार के प्रदूषण (pollution) का स्तर 358 एक्यूआई (AQI) (एयर क्वालिटी इंडेक्स) रहा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आने वाले शहरों को छोड़ दें, तो शुक्रवार को कानपुर यूपी का सबसे प्रदूषित शहर बन गया।

दिल्ली (Delhi) की तरह शहर भी गैस चैंबर बनता जा रहा है, कानपुर (Kanpur) से ज्यादा एक्यूआई यूपी के ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद ओर नोएडा में दर्ज किया गया, जो कि दिल्ली से सटे हुए हैं। दिल्ली का एक्यूआई सर्वाधिक 447 शुक्रवार को दर्ज किया गया। दिल्ली (Delhi) की तरह यहां भी लोग अब मास्क लगाकर चलने लगे हैं।

दरअसल बता दें कि वहीं, कानपुर (Kanpur) के बाद मुजफ्फरनगर का एक्यूआई 342 रहा। मेरठ, लखनऊ, समेत अन्य सभी शहरों में एक्यूआई 300 से कम ही दर्ज किया गया। राज्य प्रदूषण (pollution) नियंत्रण बोर्ड ने भले ही वायु प्रदूषण (air pollution) करने वाले उद्योगों पर कार्रवाई कर कुछ कदम उठाए हैं।

इसके बावजूद शहर में धूलमुक्त वातावरण के लिए जिम्मेदार नगर निगम अभी भी सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करने में जुटा है। नगर निगम और पीडब्लयूडी (PWD) उखड़ी सड़कें बना ही नहीं रहा है, दरअसल बता दें कि यही कारण है कि शहर के विभिन्न हिस्सों में सड़कों व चौराहों के आसपास मिट्टी व धूल जमा है, जाम में सांस लेने भी दूभर होता जा रहा है!

500 तक पहुंच रहा एक्यूआई
पिछले 24 घंटे के प्रदूषण (pollution) का औसत देखें तो एक्यूआई 358 दर्ज किया गया है, लेकिन कुछ समय के लिए यह 500 तक भी पहुंचा था। बता दें कि सीपीसीबी (CPCB) के अनुसार शुक्रवार को नेहरूनगर में एक्यूआई 452 दर्ज किया गया जो कि बेहद गंभीर श्रेणी में आता है। इस स्तर के एक्यूआई (AQI) के ज्यादा समय तक बने रहने पर सांस लेने में परेशानी झेल रहे लोगों के अलावा स्वस्थ लोगों पर भी असर डालता है। वहीं, कल्याणपुर (Kalyanpur) में 352 जबकि किदवईनगर (Kidwainagar) में एक्यूआई (AQI) 298 रहा।

  1. कहां कितना है एक्यूआई
  2. शहर                                           एक्यूआई
  3. दिल्ली                                            447
  4. ग्रेटर नोएडा                                     425
  5. गाजियाबाद                                     411
  6. नोएडा                                            406
  7. कानपुर                                           358
  8. मुजफ्फरनगर                                  342
  9. मेरठ                                              299
  10. लखनऊ                                          290

ये भी पढ़ें:– Himachal Pradesh Election 2022: PM मोदी ने HP की पहली चुनावी सभा में देश के पहले मतदाता को दी श्रद्धांजलि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *