इस दिन होंगे मैनपुरी और रामपुर विधनसभा सीटों पर उपचुनाव, Election Commission ने किया ऐलान….

0

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन और हेट स्पीच मामले में आजम खान को हुई सजा के बाद उत्तर प्रदेश की खली मैनपुरी लोकसभा और रामपुर विधनसभा की सीट पर उपचुनाव की….

Political Desk: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन और हेट स्पीच मामले में आजम खान को हुई सजा के बाद उत्तर प्रदेश की खली मैनपुरी लोकसभा और रामपुर विधनसभा की सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है कि इन दोनों सीटों पर आगामी 5 दिसंबर को उपचुनाव की वोटिंग और 8 दिसंबर को मतगणना कराने की घोषणा कि जाएगी।

एक ओर जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में मैनपुरी लोकसभी सीट से चुने गये सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन बीते 10 सिंतबर को हो जाने से मैनपुरी लोकसभा सीट खली हो गई थी तो वहीं 27 सितंबर को हेट स्पीच मामले में सपा विधायक आजम खान को कोर्ट से 3 साल की सजा हो जाने से रामपुर विधानसभा की भी सीट खाली हो गई थी। इस वजह से चुनाव आयोग ने आज शनिवार को मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तिथि कि घोषणा की है।

आपको बता दे कि चुनाव आयोग द्वारा मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिये जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार आगामी 10 नवबंर से 17 नवंबर तक नामांकन किया जायेगा। 18 नवबंर को नामांकन पत्र की जांच की जायेगी। वही 21 नवबंर तक नाम वापसी की जा सकेगी। इसके बाद 5 दिसंबर को मतदान के बाद 8 दिसंबर को मतगणना की जायेगी। ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा मैनपुरी और रामपुर में उपचुनाव की तिथियो के ऐलान के बाद सपा की धडकनें तेज हो गई है। सपा का गढ मानी जाने वाली इन दोनों सीटों को जीतना सपा के लिये अब किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। वहीं दूसरी ओर भाजपा इन दोनों सीटों पर कमल खिलाने के लिये इसे एक बड़े अवसर के रूप में देखते हुए नजर आ रही है।

इसके साथ ही जहां मैनपुरी सीट से सपा यादव परिवार के सदस्यो में शामिल डिंपल, धर्मेन्द्र या फिर तेज प्रताप यादव में से किसी एक को अपनी प्रत्याशी बनायेगी। वहीं इस बार रामपुर सीट से भी आजम खान की बहू चुनाव लड़ सकती हैं। ऐसे में भाजपा भी अब जल्द ही इन सीटो पर सपा के उम्मीदवारों को जोरदार टक्कर देने वाले अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सकती है।

यह भी पड़े: DDLJ: 27 साल बाद फिर से थेटर्स में रिलीज हुई शाहरुख- काजोल की फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed