आज है पीएम नरेंद्र मोदी का डेनमार्क का दौरा, कई डेलिगेशन से मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डेनमार्क का दौरा करेंगे. इस दौरान वहाँ के प्रधानमंत्री के मेटे फ्रेडरिकसन और क्वीन के अलावा कई और डेलिगेशन से मिलेंगे

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 मई से यूरोप की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. इस यात्रा के दूसरे दिन यानी आज प्रधानमंत्री डेनमार्क का दौरा करेंगे. इस दौरान वह डेनमार्क के प्रधानमंत्री के मेटे फ्रेडरिकसन और क्वीन के अलावा कई और डेलिगेशन से मिलेंगे. आइए जानते हैं आज डेनमार्क में पीएम कहां-कहां जाएंगे और किस-किस से मिलेंगे.

ऐसा है मोदी के डेनमार्क दौरे का प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के बाद आज डेनमार्क पहुंचेंगे. यहां मोदी राजधानी कोपेनहेगन में डेनमार्क के पीएम मेटे फ्रेडरिकसन और यहां की महारानी माग्रेट द्वितीय से मुलाकात करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेकेंड भारत-नॉर्डिक समिट में पार्टिसिपेट करेंगे. इसके तुरंत बाद उन्हें इंडिया-डेनमार्क बिजनेस फोरम के अलावा भारतीय समुदाय को संबोधित करना है. भारत-नॉर्डिक समिट में पीएम को कई राष्ट्र प्रमुखों से मिलना है. वह इस समिट में जिनसे मिलेंगे, उनमें आइसलैंड की प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर, नॉर्वे के पीएम जोनास गहर स्टोर, स्वीडन की पीएम मैग्डेलेना एंडरसन और फिनलैंड की पीएम सना मारिन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद अब यूपी और मध्य प्रदेश में भी पहुंचा 

वापसी में फ्रांस जाएंगे पीएम

डेनमार्क से लौटते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के दौरे पर जाएंगे. हालांकि फ्रांस का दौरा बहुत बड़ा नहीं है. वह वहां एक दिन रहेंगे. पीएम के पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार, वह सबसे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे। इस दौरान भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के अगले चरण का टोन सेट करने पर बात होगी. बता दें कि इस साल भारत और फ्रांस के बीच कूटनीतिक रिश्तों के 75 साल पूरे होने हैं. इसके अलावा मोदी वहां राष्ट्रपति मैक्रों के साथ विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे और मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग का जायजा भी लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *