महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद अब यूपी और मध्य प्रदेश में भी पहुंचा 

0

महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद अब धीरे-धीरे दूसरे राज्यों में जाता दिख रहा है. कई राज्यों में सरकार इसे लेकर दिशा निर्देश जारी कर चुकी है. इसके बाद इन्हें हटाया जा रहा है.

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद अब धीरे-धीरे दूसरे राज्यों में जाता दिख रहा है. कई राज्यों में सरकार इसे लेकर दिशा निर्देश जारी कर चुकी है. इस दिशा निर्देश के बाद लोकल स्तर पर प्रशासन ने भी इन्हें लागू कराना शुरू कर दिया है. इन सबके बीच वहां की सियासत भी गरमाने लगी है. आइए जानते हैं कि महाराष्ट्र के अलावा आखिर कहां-कहां छाया हुआ है लाउडस्पीकर विवाद.

उत्तर प्रदेश

महाराष्ट्र से चलकर लाउडस्पीकर विवाद सबसे पहले उत्तर प्रदेश पहुंचा. यहां पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे लेकर कई दिशा निर्देश दिए और बिना अनुमति के लगे लाउडस्पीकरों को हटाने के आदेश दिए. 23 अप्रैल को इस संबंध में आदेश का नोटिफिकेशन भी जारी हो गया. इस आदेश के बाद ही पुलिस एक्शन में आ गई और लगातार यूपी के अलग-अलग जिलों में अभियान चलाकर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं. अगर यूपी के गाजियाबाद की बात करें तो यहां गुरुवार को ही पुलिस ने करीब 250 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए. पूरे प्रदेश की बात की जाए तो अब तक यहां 37002 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं. 54593 लाउडस्पीकर से आवाज कम की जा चुकी है. लाउडस्पीकर विवाद का ही नतीजा है कि इस बार यूपी सरकार ने अलविदा जुमे की नमाज के मौके पर भी रोड पर नमाज अदा करने की अनुमति नहीं दी है.

लाउडस्पीकर विवाद मध्य प्रदेश तक भी पहुंच चुका है. यहां खारगोन में राम नवमी के दौरान हुई हिंसा के बाद से हिंदू और मुस्लिम समुदाय के बीच तनाव की स्थिति है. वहां अब भी कर्फ्यू लगा है. टेंशन के बीच लाउडस्पीकर विवाद यहां भी पहुंचा. भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की. इसके बाद राज्य सरकार भी एक्शन में नजर आई. मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरकार जल्द ही धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर नियम बनाएगी. सूत्रों के मुताबिक, जल्द ही जिला प्रशासन को नियमों के विपरित चल रहे लाउडस्पीकर हटाने के निर्देश मिल सकते हैं.

कर्नाटक

पिछले कुछ महीनों से देखें तो हिंदू और मुस्लिमों के बीच सबसे ज्यादा टकराहट इसी राज्य में देखने को मिली है. ऐसे में लाउडस्पीकर विवाद को यहां पहुंचने में टाइम नहीं लगा. अब यहां भी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग हो रही है. राज्य सरकार ने भी फौरन इसे लेकर पुलिस को कार्रवाई करने के निर्देश दिए. इसके बाद पुलिस ने 400 नोटिस जारी किए, जिसमें से 236 नोटिस मस्जिदों को दिए गए, जबकि 83 नोटिस मंदिरों को, 22 नोटिस अलग-अलग चर्च को और अन्य धार्मिक स्थलों को भी नोटिस दिए गए.  

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति बनने के सपने पर मायावती बोलीं, ‘PM और CM बनने का सपना देखती हूं, ‘

इन राज्यों में पहुंचा विवाद

  • राजस्थान: कांग्रेस शासित प्रदेश में भी यह विवाद पहुंच चुका है. रिपोर्ट के मुताबिक अजमेर जिला प्रशासन ने किसी भी पब्लिक प्लेस और धार्मिक स्थल पर loudspeaker लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.
  • हरियाणा: हरियाणा सरकार ने भी पुलिस को इस संबंध में निर्देश दिए हैं और सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का पालन कराने को कहा है.
  • उत्तराखंड: बीजेपी शासित इस प्रदेश में भी loudspeaker को लेकर कुछ हिंदू संगठनों ने कार्रवाई की मांग की है. हालांकि अभी राज्य सरकार की तरफ से ऐसा कोई दिशा निर्देश जारी नहीं हुआ है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed