‘अमूल गर्ल’ बनाने वाले शख्स का हुआ निधन, आज भी लोगों को याद है उनकी दी टैगलाइन

सिलवेस्टर डाकुन्हा 1966 में एक एडवर्टाइजिंग कंपनी में मैनेजर थे जब उन्होंने अटरली बटरली कैंपेन अमूल को जन्म दिया. उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर अटरली-बटरली अमूल टैगलाइन को तैयार किया था. बाद में उनकी टैगलाइन बहुत प्रसिद्ध हुई.

News Jungal Desk: देश को ‘अमूल गर्ल’ देने वाले व्यक्ति सिलवेस्टर डाकुन्हा (Sylvester daCunha) ने 80 साल की उम्र में मंगलवार को दुनिया को अलविदा कह दिया है. मुंबई में मंगलवार की रात को उनका निधन हो गया. गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के एमडी जयेन मेहता ने उनके निधन की पुष्टि की है. GCMMF ही अमूल ब्रांड की मालिक है. उन्होंने कहा, “बड़े दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि डाकुन्हा कम्युनिकेशन के चेयरमैन श्री सिलवेस्टर डाकुन्हा का मगंलवार की रात में निधन हो गया.”

उन्होंने आगे लिखा, “वह भारतीय एडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा सम्मानित व्यक्ति थे जो 1960 से ही अमूल के साथ जुड़े हुए थे. पूरा अमूल परिवार इस शोक में शामिल हुआ है.” वहीं, अमूल के पूर्व एमडी और वर्तमान में इंडियन डेयरी एसोसिएशन के प्रेजीडेंट R.S. Sodhi ने ‘अमूल गर्ल’ की रोते हुए एक तस्वीर साझा की है. इनके अलावा कांग्रेस नेता जयराम रमेश और टीएमसी के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन ने भी ट्वीट कर डाकुन्हा के प्रति शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं.

सिलवेस्टर डाकुन्हा ने अपनी पत्नी निशा के साथ मिलकर अटरली-बटरली कैंपन के आइडिया को शक्ल दी थी. यह 1966 की बात है जब उन्होंने इस टैगलाइन के साथ ‘अमूल गर्ल’ को भारत को दिया. यह कैंपेन पूरे भारत में बहुत हिट साबित हुआ. आज भी अमूल गर्ल और यह टैगलाइन सभी की जुबान पर रहती है और इन्हें देखते ही लोग ब्रांड अमूल को पहचान जाते हैं.

अमूल गर्ल का जन्म
डाकुन्हा अमूल के मैस्कॉट को बच्चों और औरतों की तरफ केंद्रित करना चाहते थे इसलिए अमूल गर्ल का जन्म हुआ. अमूल गर्ल को डिजाइन करने का श्रेय आर्ट डायरेक्टर और कार्टनिस्ट यूस्टेस फर्नांडिज को जाता है. पोल्का डॉट वाला फ्रॉक, बड़ी आंखें, मैचिंग रिबन और लाल जूते वाली अमूल गर्ल का पोस्टर सबसे पहले मुंबई के लैंप पोस्ट्स पर चिपकाया गया. जिसके बाद अमूल गर्ल भारतीय एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में एक नजीर बन गई.

Read also: ‘ZHZB’ की कमाई पर आई धीमी रफ्तार , बस इतने करोड़ पर सिमटी विक्की और सारा की फिल्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *