PM मोदी के US दौरे पर बड़ा सौदा! हॉवित्जर तोप,बख्तरबंद वाहन और ड्रोन भारत को देने का ऑफर

0

अमेरिका ने भारत की उत्तरी सीमाओं पर तोपखाने का मुकाबला करने के लिए 155 मिमी एम777 हॉवित्जर तोपों को सटीक-निर्देशित लंबी दूरी के गोला-बारूद के साथ अपग्रेड करने की भी पेशकश की है. भारत के पास पहले से ही 145 M777 हॉवित्जर तोपें मौजूद हैं, जिनमें से 120 को महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स ने BAE सिस्टम के साथ बनाया है.

News Jungal Desk: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त अमेरिका की राजकीय यात्रा पर मौजूद हैं. पीएम मोदी के दौरे का आज दूसरा दिन है. पूरी दुनिया की नजरें दोनों देशों की बढ़ती हुई नजदीकियों पर हैं. इस दौरे पर अमेरिका ने भारत को 8 पहियों वाले बख्तरबंद लड़ाकू वाहन “स्ट्राइकर” और एम777 गन देने का ऑफर दिया है. एक निजी अखबार ने नई दिल्ली और वॉशिंगटन के अधिकारियों के हवाले से सूचना दी है कि इन दोनों उपकरणों की पेशकश का अंतिम निर्णय बाइडन प्रशासन द्वारा लगाई गई शर्तों पर निर्भर करेगा.

स्ट्राइकर को तालिबान का मुकाबला करने के लिए अफगानिस्तान में तैनात किया गया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका ने भारत की उत्तरी सीमाओं पर तोपखाने का मुकाबला करने के लिए 155 मिमी एम777 हॉवित्जर तोपों को सटीक-निर्देशित लंबी दूरी के गोला-बारूद के साथ अपग्रेड करने की भी पेशकश की है. बता दें, भारत के पास पहले से ही 145 M777 हॉवित्जर तोपें हैं, जिनमें से 120 को महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स ने BAE सिस्टम के साथ बनाया है.

2020 से, भारत और चीन के बीच 3,488 किमी लंबी सीमा पर कई बिंदुओं को लेकर सैन्य गतिरोध बना हुआ है. कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि दोनों पक्षों ने लगभग दो लाख सैनिकों को बार्डर पर तैनात किया है. भारत ने मानवरहित ड्रोनों के बेड़े का उपयोग करके वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी काफी बढ़ा दी है. इन ड्रोनों को शामिल करना भारत के निगरानी कार्यक्रम में एक अपग्रेडेड प्रोग्राम में शामिल होगा.

Read also: अमूल गर्ल’ बनाने वाले शख्स का हुआ निधन, आज भी लोगों को याद है उनकी दी टैगलाइन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed