Strong bones: अगर सर्दियों में रहना चाहते है स्वस्थ तो की इन 3 जूस का सेवन, हड्डियां होंगी मजबूत….

News jungal desk:– सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान खान-पान का जितना अच्छे से ख्याल रखा जा सकता है वो गर्मियों में मुमकिन नहीं हो पाता है। गर्मियों की तुलना में सर्दियों (winter) में अधिक भूख लगती है और सेहत के लिए जरूरी खानपान की चीजें भी मौजूद होती हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा इन न्यूट्रिएंट्स Nutrients की भी जरूरत होती है, जिसे आप घर पर बनाएं जूस का सेवन करके पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि हड्डियों (bones) की मजबूती के लिए किन जूस का सेवन करना चाहिए?

हड्डियों की मजबूती के लिए इन न्यूट्रिएंट्स की जरूरत -These nutrients are needed for bone strength

  1. पौटेशियम-potassium
  2. मैंगनीज-manganese
  3. आयरन-iron
  4. फ्लोराइड-fluoride
  5. विटामिन सी-vitamin C
  6. विटामिन के-vitamin k
  7. विटामिन बी-Vitamin B
  8. मैग्नीशियम-magnesium
  9. फॉस्फोरस-phosphorus
  10. विटामिन ए-Vitamin A
  11. विटामिन डी-vitamin D
  12. कैल्शियम-calcium

हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद जूस-Juice beneficial for bone strength

1. अनानास का रस (Pineapple Juice)

पाइनएप्पल यानी अनानास का जूस सर्दियों में सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये सिर्फ वजन कम करने के लिहाज से नहीं बल्कि हड्डियों की मजबूती के लिए भी बेस्ट हो सकते हैं। इस जूस में कैल्शियम और Vitamin K जैसे गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों की सेहत (bone health) के लिए फायदेमंद होते हैं।

2. ग्रीन जूस (Green Juice)

सर्दियों में ग्रीन जूस को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। पालक जैसी पत्तेदार हरी सब्जियों का इस्तेमाल करके ग्रीन जूस बनाया जाता है.. Green juice is made using leafy green vegetables like spinach….जिसमें आंवला भी मिक्स करते हैं। इस ग्रीन जूस का सेवन करना हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें Vitamin K और कैल्शियम मौजूद होते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद (beneficial for bones) माने जाते हैं।

3. संतरे का जूस (Orange Juice)

सर्दियों में संतरे के जूस का सेवन करना फायदेमंद माना गया है। इसमें भरपूर मात्रा में Vitamin C पाया जाता है, जो हड्डियों में कोलाजन बनाने में खास रोल निभाता है। आप आसानी से घर में संतरे का जूस तैयार करके सेवन कर सकते हैं….You can easily prepare and consume orange juice at home.

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले Doctor या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। NEWS JUNGAL की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

यह भी पढ़े :– तीसरे हफ्ते में 300 करोड़ के करीब पहुंची Tiger 3, कमाई में हुआ इजाफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *