Diwali 2023: दिवाली पर घर की Decoration में नहीं करना पड़ेगा ज़्यादा खर्च, ये है आसान तरीके

News jungal desk :दिवाली त्यौहार आ ही चुका है तो हर साफ-सफाई से हटकर हर किसी का ध्यान साज-सज्जा पर है। अगर आप भी इसी विचार में हैं तो इंटीरियर डिजायनर्स की तरफ से सुझाए गए 6 आसान टिप्स से आप अपने सपनों के महल काे बड़े ही बेहतरीन ढंग से सजा सकते हैं।

झूमर बदल देगा लुक: अगर घर में बरामदा या शयन कक्ष पर्याप्त जगह रखते हैं तो यहां झूमर (Chandelier) लगाकर आप अपने घर की शोभा में चार चांद लगा सकते हैं। ध्यान रहे, यह एकदम सेंटर में हो। इसके बाद बची हुई चीजों से तरह-तरह के लैंटर्न्स तैयार करके पूरे घर को सजा सकते हैं।

भारतीय परम्परागत सजावटIndian traditional decoration-

जैसा कि हम जानते हैं कि दिवाली एक धार्मिक और ऐतिहासिक महत्ता वाला त्यौहार है तो पुराने वक्त से चली आ रही परम्परा को आप सजावट में भी अपनाएंगे तो आधुनिक चकाचौंध के बीच आपके घर की चमक एकदम हटकर दिखाई देगी। भांति-भांति के मिट्टी के दीयों के अलावा एंटीक तांबे से निर्मित के कछुए और हाथी वाले लैंप्स से ड्राइंग रूम, बेडरूम (bedroom) से लेकर कोने-कोन तक सजावट कर सकते हैं।

फूलों महकाएं घर-आंगन कोLet the flowers make the house and courtyard fragrant –

घर की सजावट के लिए फूल एक बेहतरीन विकल्प हैं। फूल असली हाें तो आपके घर-आंगन की खुशबू से पूरा मोहल्ला महक उठेगा और अगर असली फूल नहीं भी इस्तेमाल कर पाएं तो बनावटी फूल भी आपके घर का लुक बदल देंगे। टेबल और घर की दूसरी जगहों को तांबे-पीतल, चीनी मिटी या कांच के गुलदस्तों से सजाएं और पर्दे की जगह फूलों की लड़ियां बनाकर लटकाएं...Decorate other areas of the house with vases made of copper, brass, porcelain or glass and hang flower strings in place of curtains.

कलरफुल कुशन्स के साथWith colorful cushions

इस दिवाली पर आप अपने आशियाने को कलरफुल कुशन्स की मदद से भी बाकी अवसरों से अलग दिखा सकते हैं। प्रिंटेड, एम्ब्रॉयडरी और पैच वर्क वाले कुशन्स आपके घर की शान बढ़ाने में पूरा योगदान देंगे। बाजार में उपलब्ध ब्रोकेड, सिल्क वाले कुशन्स आजकल खासे चलन में हैं, लेकिन अगर ज्यादा खर्चे से बचना चाहते हैं तो थोड़ी मेहनत बढ़ेगी। आप कुशन कवर कपड़ों की कतरन से भी तैयार कर सकते हैं…You can also prepare cushion covers from cloth clippings.

ध्यान रहे, गार्डन भी आपके घर का हिस्सा हैRemember, the garden is also a part of your home

अमावस की काली रात में आपका घर शानदार तरीके से जगमगाए, इसके लिए घर का कोना-कोना रौशन करें, जिसमें प्रवेशद्वार माने जाते गॉर्डन एरिया को बिलकुल भी मत भूलें। यहां भी आप फूलों या चीनी मिट्टी या कांच के सामान से सजावट करें। हालांकि गार्डन में फूल अपने आप में होते ही हैं तो ऐसे में फूलों का खर्चा बचाकर लाइट्स पर किया जा सकता है..However, there are flowers in the garden in their own right, so the cost of flowers can be saved on lights…

पूजा घर की सजावटPooja room decoration-

धार्मिक परम्परा का त्यौहार है। इस दिन रिद्धि-सिद्ध के स्वामी गौरीनंदन (Swami Gaurinandan) गणेश और सुख-वैभव की दात्री माता महालक्ष्मी की पूजा हर कोई करता है, ऐसे में घर के पूजास्थल की थोड़ी-बहुत सजावट हर कोई करने की पूरी-ूपरी कोशिश करता है। आप यहां रंग-बिरंगी लाइट्स लगा सकते हैं। (You can install colorful lights here.) आप वाल स्टिकर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  हालांकि इन दोनों से मिट्टी के दीयों से घर के पूजा स्थल और दूसरी जगहों को सजाना (to decorate) कहीं ज्यादा बेहतर विकल्प है। इसके अलावा आम के पत्तों से पूजा घर के प्रवेशद्वार को सजाया जा सकता है। ऐसा करना एकदम किफायती और मोहक रहेगा।

यह भी पढ़ें:–Vitamin D के ये लक्षण जानने के लिए प्रयोग करे ये 5 तरीके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *