शापूरजी पैलोंजी ग्रुप के चेयरमैन पैलोंजी मिस्‍त्री का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है

न्युज जंगल डेस्क कानपुर : दिग्‍गज उद्योगपति और शापूरजी पैलोंजी ग्रुप के चेयरमैन पैलोंजी मिस्‍त्री का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है सोमवार रात मुंबई में उन्‍होंने अंतिम सांस ली. पैलोंजी मिस्‍त्री ने ग्रुप को खड़ा करने और मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. उनके निधन से उद्योग जगत में शोक की लहर है. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात दक्षिण मुंबई स्थित अपने घर में सोते समय ही उनकी सांस चलनी बंद हो गई थी

टाटा संस में बड़ी हिस्‍सेदारी
ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के मुताबिक, मिस्‍त्री के पास करीब 29 अरब डॉलर की संपत्ति थी, जो उन्‍हें देश के बड़े अरबपतियों की सूची में शामिल करती है. उनके परिवार की ज्‍यादातर संपत्ति टाटा संस में बड़ी हिस्‍सेदारी के बूते आई है. शापूरजी पैलोंजी ग्रुप का कारोबार इंजीनियरिंग-कंस्‍ट्रक्‍शन, इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर, रियल एस्‍टेट, वाटर, एनर्जी और फाइनेंशियल सर्विस के क्षेत्र में फैला हुआ है.

समूह के साथ 50 हजार से ज्‍यादा कर्मचारी जुड़े हैं और यह समूह दुनिया के 50 देशों में अपनी सेवाएं उपलब्‍ध कराता है. पैलोंजी परिवार का 18.4 फीसदी हिस्‍सा टाटा संस में है, जो टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी है.

एसपी ग्रुप ने बनाया ताज पैलेस होटल
मुंबई स्थित टाटा के स्‍वामित्‍व वाले ताज महल पैलेस होटल की बिल्डिंग भी एसपी समूह ने ही बनाई थी. इसके अलावा मुंबई में रिजर्व बैंक की बिल्डिंग भी इसी समूह ने खड़ी की है. इतना ही नहीं इस समूह ने ओमान के सुल्‍तान का महल सहित वहां कई मंत्रालयों की बिल्डिंग भी बनाई है.

2004 में बेटे ने संभाली गद्दी
पैलोंजी मिस्‍त्री ने साल 2004 में अपने बड़े बेटे शापूर को जिम्‍मेदारी सौंप दी और खुद सपोर्ट की भूमिका में आ गए. बीते साल इस समूह ने यूरेका फोर्ब्‍स के नाम से चल रहे अपने कंज्‍यूमर ड्यूरेबल बिजनेस को अमेरिका की एक फर्म को बेचा है .

यह भी पढ़े राजस्थान के जालोर जिले में सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत  

साइरस मिस्‍त्री की वजह से चर्चा में आया परिवार
पैलोंजी मिस्‍त्री और उनका परिवार साल 2012 में तब चर्चा में आया जब उनके छोटे बेटे साइरस मिस्‍त्री को रतन टाटा के बाद टाटा ग्रुप का चेयरमैन चुना गया. हालांकि, एक बड़े विवाद के साथ अक्‍तूबर 2016 में साइरस को इस पद से हटा दिया गया. बीते साल सुप्रीम कोर्ट ने भी साइरस मिस्‍त्री के खिलाफ फैसला सुनाया और उन्‍हें पद से हटाए जाने को सही ठहराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *