ज्ञानवापी में साइंटिफिक सर्वे हुआ पूरा , ASI टीम कल बन्द लिफाफे में सौंपेगा रिपोर्ट

News jungal desk : वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद Gyanvapi Mosque परिसर का एएसआई का साइंटिफिक सर्वे पूरा हो जाएगा। टीम कल यानी शुक्रवार को वाराणसी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सौंपेगा। एएसआई ने सर्वे के दौरान 250 से अधिक अवशेषों को कलेक्ट्रेट में सुरक्षित रखा है। इसके अलावा अन्य सबूत भी आज कोषागार में भेज देगा।

24 जुलाई से शुरू हुआ था सर्वे

बता दें कि डिस्ट्रिक्ट जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने 21 जुलाई को ज्ञानवापी में वजू खाने को छोड़कर शेष परिसर का ASI सर्वे कराने का आदेश दिया गया था। 24 जुलाई को सर्वे कार्य शुरू हुआ, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सर्वे को रोक दिया गया था।

SC ने लगा दिया था रोक

दरसल सर्वे कार्य शुरू होने के बाद मुस्लिम पक्ष सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इसपर रोक लगाने की अपील की थी । इसके बाद SC ने 26 जुलाई को सर्वे पर अंतरिम रोक लगा दी और इसके बाद मुस्लिम पक्ष को इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील करने के लिए कहा। 27 जुलाई को सुनवाई के दौरान  हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया। तीन अगस्त को चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर की बेंच ने मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज करते हुए सर्वे पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। हाई कोर्ट के आदेश के बाद चार अगस्त को दोबारा सर्वे कार्य शुरू हुआ। इसके बाद मुस्लिम पक्ष फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, जहां एससी ने राहत देने से इनकार कर दिया।  

यह भी पढ़े : सर्दियों के मौसम में बादाम को इन तरीकों से खा सकते हैं आप, मिलेंगे कई फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *