2023: जानिए छठ के नियम और भगवान ब्रह्मा के बीच क्या है खास संबंध…

0

News jungal desk:— छठ को आस्था का सबसे बड़ा पर्व माना गया है। पंचांग के अनुसार, कल यानी 17 नवंबर, 2023 से छठ पूजा की शुरुआत हो रही है। जो कि 20 नवंबर तक चलेगा। इस क्रम में पहले दिन नहाय-खाय 17 नवंबर को ही होगा। जिसमें छठ व्रती नहाकर स्वच्छ वस्त्र धारण करते हैं। साथ ही इस दिन कद्दू-भात का विशेष भोजन तैयार करने का रिवाज भी है। मान्यता है कि इस दिन किए जाने वाले भोजन में लहसुन-प्याज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए…..It is believed that garlic and onion should not be used in the food eaten on this day.

आमतौर पर लोग छठ पर्व को लेकर इस मान्यता को ध्यान में रखते हैं कि 36 घंटे निर्जला व्रत के दौरान सूर्य देव की उपासना की जाती है। हालांकि यह तो सही है ही इसके अलावा छठ पर्व पर छठी मैया की उपसना भी की जाती है। आइए जानते हैं कि छठी मैया और भगवान ब्रह्मा के बीच क्या संबंध है और छठी मैया किनकी पत्नी हैं।…Let us know what is the relationship between Chhathi Maiya and Lord Brahma and whose wife is Chhathi Maiya.

छठी मैया का ब्रह्मा जी के साथ संबंध-Chhathi Maiya’s relationship with Brahma Ji

शास्त्रों के मुताबिक, छठी मैया सूर्य देव की बहन है। जिन्हें षष्ठी से नाम से जाना जाता है, लेकिन आम बोलचाल में बहुतायत छठी मैया ही कहा जाता है। पौराणिक मान्यता है कि ब्रह्मा जी इस सृष्टि के रचयिता हैं। यानी इस सृष्टि को ब्रह्मा जी ने ही अपने करकमलों से निर्मित किया है, ऐसी आमधारण है। पौराणिक कथा और ग्रंथों के मुताबिक छठी मैया भगवान ब्रह्मा की पुत्री हैं….Such is the general belief. According to mythology and scriptures, Chhathi Maiya is the daughter of Lord Brahma.

एक अन्य पौराणिक कथा है कि सृष्टि की रचना करने के दौरान भगवान ब्रह्मा ने अपने शरीर को दो भागों में विभक्त कर लिया था। जिसके बाद उनके दाहिने भाग से मनुष्य का जन्म हुआ और बाएं हिस्से से प्रकृति की उत्पत्ति हुई। जिसके बाद प्रकृति ने खुद को छह भागों में अलग-अलग कर लिया। प्रकृति देवी के छठे अंश को षष्ठी देवी कहा जाता है। कालांतर में षष्ठी शब्द आम बोलचाल में छठ के रूप में प्रयुक्त होने लगा…Later, the word Shashthi started being used in common parlance as Chhath.

छठी मैया किनकी पत्नी हैं-Whose wife is Chhathi Maiya?

पुराणों के अनुसार, छठी मैया के पति का नाम कार्तिकेय है। भगवान कार्तिकेय माता पार्वती और भगवान शिव के पुत्र हैं। इन्हें भगवान गणेश का भाई भी माना जाता है। श्रीमद्भागवत महापुराण के अनुसार प्रकृति के छठे अंश से प्रकट हुई 16 माताओं में सबसे प्रसिद्ध छठी मैया हैं, जो कार्तिकेय की पत्नी हैं।.., who is the wife of Kartikeya.

छठ पूजा 2023: अर्घ्य समय-Chhath Puja 2023: Arghya time

रविवार, 19 नवंबर संध्याकालीन अर्घ्य- 06:00 बजे….Sunday, November 19 Evening Arghya- 06:00 pm

सोमवार, 20 नवंबर को सूर्योदय अर्घ्य- 06:48 बजे…Sunrise Arghya on Monday, November 20 – 06:48 am

यह भी पढ़ें:Alia Bhatt ने रणबीर को टॉक्सिक कहे जाने पर दी प्रतिक्रिया, बोली ऐसे नही है रणबीर, गलत समझते है लोग…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *