स्कूली बच्चे अब किताबों में INDIA की जगह BHARAT पढ़ेंगे, NCERT ने कर दी बड़ी सिफारिश

एनसीईआरटी की तरफ से यह प्रस्ताव तब भेजा गया है, जब राजनीतिक गलियारों में इंडिया बनाम भारत का मुद्दा गरमाया हुआ है. इंडिया बनाम भारत का मुद्दा पहली बार उस वक्त सामने आया, जब जी-20 के आमंत्रण पत्र पर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ नजर आया.

News Jungal Desk : राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के पैनल ने सभी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों में “इंडिया” की जगह “भारत” लिखने का प्रस्ताव दिया है । और यह प्रस्ताव पैनल के सभी सदस्यों की सर्वसम्मति द्वारा भेजा गया है. अगर यह प्रस्ताव मंजूर होता है तो एनसीईआरटी की किताबों के अगले सेट में यह बदलाव नजर आने लगेगा. एनसीईआरटी की तरफ से यह सिफारिश तब की गई है, जब राजनीतिक गलियारों में इंडिया बनाम भारत का मुद्दा गरमाया हुआ है । और एनसीईआरटी के पैनल ने नाम बदलने के अलावा किताबों में हिंदू राजाओं की जीत को भी पढ़ाने की मंजूरी देने का प्रस्ताव भेजा है ।

यह पूरा विवाद उस वक्त खड़ा हुआ है । जब भारत के राष्ट्रपति द्वारा भेजे गए जी-20 भोज के आमंत्रण पत्र पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा हुआ नजर आया था । और इसके बाद विपक्ष ने इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाया है । हालांकि इसके बाद कई दफा सार्वजनिक मंचों पर इंडिया की जगह भारत लिखा हुआ नजर आया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई कार्यक्रमों में उनके नेम प्लेट पर ‘प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत’ लिखा हुआ देखा जा सकता है.

अभी यह सिर्फ एक सिफारिश है और इसे मंजूरी मिलना बाकी है. उन्होंने कहा, ‘फिलहाल हमने कुछ भी स्वीकार नहीं किया है. पैनल ने अपनी रिपोर्ट भेज दी है.’ एनसीईआरटी निदेशक ने कहा कि यह प्रस्ताव कई महीने पहले रखा गया था. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा था, “इंडिया, यानी भारत, संविधान में है. कृपया, मैं सभी को इसे पढ़ने के लिए आमंत्रित करूंगा ।

यह भी पढ़े : यूपी : गोरखपुर जिला अस्पताल में हर दिन 2 हजार लोग हो रहे हैं बीमार, बेड हुए फुल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *