गुजरात में आज Defence Expo 2022 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी; 15,670 करोड़ की परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

PM मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आज यानी बुधवार को डिफेंस एक्सपो 2022 का उद्घाटन किया. कार्यक्रम का लक्ष्य भारत की रक्षा उत्पादन क्षमताओं का प्रदर्शन करना है।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को गुजरात दौरे पर आएगे हैं । पीएम मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आयोजित डिफेंस एक्सपो 2022 का उद्घाटन किया है इस कार्यक्रम का लक्ष्य भारत की रक्षा उत्पादन क्षमताओं का प्रदर्शन करना है । और डिफेंस एक्सपो के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी बोले कि यह एक नई शुरुआत का प्रतीक है और ऐसा एक्सपो है, जिसमें केवल भारतीय कंपनियां ही भाग ले रही हैं. केवल मेड इन इंडिया रक्षा उपकरण हैं ।

पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस एक्सपो का यह आयोजन नए भारत की ऐसी भव्य तस्वीर खींच रहा है । जिसका संकल्प हमने अमृतकाल में लिया है. इसमें राष्ट्र का विकास भी है, राज्यों का सहभाग भी है । इसमें युवा शक्ति भी है, युवा सपने भी हैं. इसमें विश्व के लिए उम्मीद भी है और मित्र देशों के लिए सहयोग के अवसर भी हैं ।

वे बोले कि कोरोनाकाल में जब वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया चिंता में थी, तब भारत ने हमारे अफ्रीकन मित्र देशों को प्राथमिकता देते हुये वैक्सीन पहुंचाई थी हमने हर जरूरत के समय दवाइयों से लेकर पीस मिशन तक, अफ्रीका के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का प्रयास किया है । अब रक्षा क्षेत्र में हमारे बीच का सहयोग और समन्वय इन संबंधों को नई ऊंचाई देंगे और महात्मा गांधी जैसे वैश्विक नेता के लिए गुजरात अगर उनकी जन्मभूमि थी तो अफ्रीका उनकी पहली कर्मभूमि थी । अफ्रीका के प्रति ये आत्मीयता और अपनापन आज भी भारत की विदेश नीति के केंद्र में है ।

PM मोदी ने कहा कि इस एक्सपो में भारत की नई तस्वीर दिखती है और पहली बार किसी डिफेंस एक्सपो में भारत की मिट्टी और लोगों के पसीने से बनी अनेक उत्पाद हमारे देश की कंपनियां, हमारे वैज्ञानिक, हमारी युवाओं का सामर्थ्य आज हम सरदार पटेल की धरती से दुनिया के सामने हमारे सामर्थ्य का परिचय दे रहे हैं । यहां क्षमता और संभावना की झलक एक साथ दिख रही है । और यहां पहली बार 450 से अधिक एमओयू और एग्रीमेंट साइन किए जा रहे हैं ।

यह भी पढ़े : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आत्मघाती हमले की साजिश, अलर्ट जारी..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *