भारत के ये 5 रेलवे स्टेशन देंगे विदेश वाली फील

News Jungal Desk : भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार कार्य करता रहता है. यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर किसी तरह की समस्या न हो या यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलें इसके लिए भी रेलवे विकास कार्य में निरंतर लगी हुई है. इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने देश के कई रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प बदलने का प्लान किया है. इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और गाजियाबाद रेलवे स्टेशन भी शामिल है.

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का कायाकल्प बदलने जा रहा है. यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने की दिशा में भारतीय रेलवे गाजियाबाद स्टेशन का पुनर्विकास करेगा

रेल मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का मॉडल और डिजाइन काफी मॉर्डन लग रहा है. रेलवे ने नए मॉडल की तस्वीरें भी शेयर की हैं.आधुनिक सुविधाओं से लैस गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का मॉडल वर्ल्ड कुछ अलग क्लास दिखाई दे रहा है.

इसके साथ ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने जा रहा है. रेल मंत्रालय की ओर से आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नए मॉडल की तस्वीरें भी शेयर हो गई है . आधुनिक सुविधाओं से लैस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का मॉडल किसी मॉल या वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट से कम नहीं दिख रहा है.

इसी के साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग तीन मंजिला होगी. जिसमें अधिकारियों और कर्मचारियों के बैठने के लिए अलग मंजिल पर व्यवस्था की जाएगी. यहां शानदार टिकट काउंटर के साथ यात्रियों के खाने-पीने के लिए एक शानदार VIP लाउंज की भी सुविधा उपलब्ध कराई जायेंगी होगी. 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पर्याप्त पार्किंग सुविधाओं के साथ यातायात के सहज संचालन के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है . परिवहन के अन्य साधनों जैसे मेट्रो, बस आदि के साथ एकीकरण होगा.

अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के भी पुनर्विकास का प्लान रेलवे द्वारा तैयार किया गया है. दिव्यांगजनों के अनुकूल सुविधाएं उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा इन स्टेशनों को इंटेलिजेंट बिल्डिंग की अवधारणा पर विकसित किया जाएगा.

वहीं, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महराज टर्मिनस का भी कायाकल्प किया जाना है . इन रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के साथ खुदरा, कैफेटेरिया, मनोरंजन सुविधाओं के साथ खुदरा, कैफेटेरिया, एक विशाल रूफ प्लाजा होगा.

रेलवे ने तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का भी कायाकल्प करने का प्लान किया है. नया रेलवे स्टेशन खास सुविधाओं से लैस होगा. नए रेलवे स्टेशन के मॉडल की कुछ तस्वीरें सामने आ चुकी हैं. इन तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि नया रेलवे स्टेशन कितना सुंदर और भव्य बनेगा. 

यह भी पढ़ें:  प्रतिबंधों से बेहाल रूस ने दोस्‍त भारत से मांगी मदद ,भेजी500 से ज्‍यादा प्रोडक्टस की लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *