Amazon के खिलाफ 40 देशों में ‘ब्लैक फ्राइडे प्रोटेस्ट’ की तैयारी, कंपनी को सैलरी समेत कई मुद्दों को सुधरने की चेतावनी

अमेरिका, यूरोप, इंडिया, जापान और ऑस्ट्रेलिया सहित लगभग 40 देशों में ई-कॉमर्स साइट अमेजन के कर्मचारी सड़कों पर उतरने की प्लानिंग कर रहे हैं। यह लोग कंपनी से बेहतर सैलरी और काम करने के लिए अच्छे माहौल की मांग कर रहे हैं।

Business Desk: अमेरिका, यूरोप, इंडिया, जापान और ऑस्ट्रेलिया सहित लगभग 40 देशों में ई-कॉमर्स साइट अमेजन के कर्मचारी सड़कों पर उतरने की प्लानिंग कर रहे हैं। यह लोग कंपनी से बेहतर सैलरी और काम करने के लिए अच्छे माहौल की मांग कर रहे हैं। इनका कहना है कि महंगाई के चलते खर्च बढ़ गए हैं इसलिए उनका वेतनमान भी अच्छा होना चाहिए।

बता दे कि इन सभी देशों में अमेजन के हजारों कर्मचारी कंपनी के वेयरहाउस के बाहर ब्लैक फ्राइडे सेल के दौरान प्रदर्शन करेंगे। ब्लैक फ्राइडे सेल ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे व्यस्त समय है। ऐसे में कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शन से कंपनी के बिजनेस पर काफी बड़ा असर पड़ सकता है।

हड़ताल से प्रभावित होगी प्रोडक्ट्स की डिलीवरी
वही इस विरोधी अभियान के आयोजकों में से एक UNI ग्लोबल यूनियन के महासचिव क्रिस्टी हॉफमैन ने कहा कि “अमेजन के लिए यह समय है कि वह अपनी गलत सुधरे और असुरक्षित प्रथाओं को तुरंत बंद करे। साथ ही कानून का सम्मान करे और अपने काम को बेहतर बनाने के इच्छुक श्रमिकों के साथ बातचीत करे।”

आपको बता दे कि फ़्रांस और जर्मनी की यूनियन प्रमुख यूरोपीय बाजारों में शिपमेंट को बाधित करने के उद्देश्य के साथ 18 प्रमुख वेयर हाउस पर एक साथ हड़ताल करेंगे। वही एक कर्मचारी ने कहना है कि, अमेजन के इन एल्गोरिदम के साथ लोग बहुत दबाव में हैं। यह श्रमिकों के बीच अंतर नहीं करता है, चाहे वे पुराने हों या नये। रात में कर्मचारी केवल अपनी उत्पादकता के आँकड़ों के बारे में सोचते हुए जागते हैं।

अमेरिका में 10 से ज्यादा शहरों में होगा प्रदर्शन
अमेरिका 10 से ज्यादा शहरों में और न्यूयॉर्क के 5वें एवेन्यू पर एक अपार्टमेंट ब्लॉक के बाहर विरोध प्रदर्शन और रैलियां होंगी। जहां अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस का एक अपार्टमेंट भी है। साथ ही भारत में कई रैलियों की भी योजना है, जबकि हाल ही में जापान में बनाई गई यूनियन के सदस्य टोक्यो में कंपनी के राष्ट्रीय मुख्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे।

यह भी पढ़ें: Guinness World Record: इस पक्षी ने 264 घंटे बिना रुके उड़कर तय किया 13,500 km का सफर, बनाया रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *