सिडनी में पीएम मोदी का मेगा शो, बोले- दोनों देश दूर होकर भी कई क्षेत्रों में रखते हैं जुड़ाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिडनी में आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कुडोस बैंक एरिना स्टेडियम पहुंचे।

  News Jungal Desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिडनी में आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कुडोस बैंक एरिना स्टेडियम पहुंचे। इस दौरान उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज मौजूद रहे। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने उनका स्वागत गर्मजोशी से किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने एरिना स्टेडियम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछली बार जब मैं यहां आया था तो मैंने आप सभी को एक वचन दिया था और वो वादा था कि आपको भारत के प्रधानमंत्री के लिए फिर से 28 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा! और देखिए..मैं यहां हूं! प्रधानमंत्री अल्बानीस भी मेरे साथ हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि न्यू साउथ वेल्स में प्रवासी भारतीय समुदाय से कई लोग सार्वजिनक जीवन में सक्रिय भागीदारी कर रहे हैं, अपनी पहचान बना रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इसी वर्ष मुझे प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज का भारत की धरती पर अहमदाबाद में स्वागत करने का अवसर मिला था। आज उन्होंने यहां ‘लिटिल इंडिया’ के foundation stone को unveil करने में मेरा साथ दिया है। मैं उनका बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं।

पीएम मोदी बोले- भारत-ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3C, 3D और 3E जैसे

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब 3सी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को परिभाषित करते थे, ये तीन थे कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी। उसके बाद, यह 3डी था.. लोकतंत्र, डायस्पोरा और दोस्ती। इसके बाद 3E बना, यानी एनर्जी, इकोनॉमी और एजुकेशन के बारे में था।

पीएम मोदी ने कहा कि सच्चाई यह है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों की वास्तविक गहराई इन सी, डी, ई से परे है… इस रिश्ते की सबसे मजबूत और सबसे बड़ी नींव वास्तव में आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है और इसके पीछे असली कारण भारतीय प्रवासी हैं।

पीएम मोदी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आप सब ने भी आजादी का अमृत महोत्सव भी बड़े धूमधाम से मनाया है। हमारे किक्रेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूरे हो गए हैं। किक्रेट की फील्ड पर मुकाबला जितना रोचक होता है उतनी ही गहरी हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कितनी भी भौगोलिक दूरियां क्यों न हों, हिंद महासागर हमें जोड़ता है! दोनों देशों की जीवन शैली अलग-अलग क्यों न हो, योग हमें जोड़ता है! क्रिकेट एक ऐसी चीज है जिसने हमें युगों से जोड़े रखा है… और अब टेनिस और सिनेमा अन्य जोड़ने वाले सेतु हैं।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने नरेंद्र मोदी को बॉस बताया

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने कहा कि आखिरी बार मैंने इस मंच पर ब्रूस स्प्रिंगस्टीन को देखा था मगर उन्हें ऐसा स्वागत नहीं मिला जो प्रधानमंत्री मोदी को मिला है। प्रधानमंत्री मोदी बॉस हैं। अल्बनीज ने कहा कि कहा कि ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।

अल्बनीज ने कहा कि मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी से छह बार मिल चुका हूं, लेकिन इस तरह मंच पर उनके साथ खड़े होने से बेहतर कुछ नहीं है, खुशी की बात है कि यहां प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करना। लेकिन मुझे कहना होगा कि आज रात यहां जो गर्मजोशी और ऊर्जा है, वह किसी से कम नहीं है।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा कि जब मैं मार्च में भारत में था, तो यह अविस्मरणीय क्षणों से भरा एक यात्रा थी, गुजरात में होली मनाना, दिल्ली में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करना… मैं जहां भी गया, मुझे ऑस्ट्रेलिया और भारत के लोगों के बीच गहरा संबंध महसूस हुआ। यदि आप भारत को समझना चाहते हैं, तो ट्रेन और बस से यात्रा करें।

पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर लोगों में उत्साह

भारतीय समुदाय के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामुदायिक कार्यक्रम के लिए उत्साह व्यक्त किया। सिडनी में मौजूद भारतीय दिव्या ने कहा, “हम बहुत उत्साहित हैं। हमनें बहुत तैयारियों और उत्सुकता के साथ कई महीनों तक इस पल का इंतजार किया है। हम बहुत खुश हैं कि वो पल आ गया है और हम सभी इस वक्त यहां पर हैं।”

वहीं, सिडनी में रहने वाले भारतीय खुरैशी ने कहा कि मैं बहुत उत्साहित हूं और मैं यही हूं तो उत्साहित हूं कि वह (पीएम मोदी) क्या बोलते हैं? हमने उन्हें पहले भी सुना है तो हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस बार भी वैसा ही हो।

Read also : महाराष्ट्र में भीषण सड़क हादसा,तेज रफ्तार ट्रक ने कार को मारी टक्कर,5 लोगों की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *