चुभती जलती गर्मी और 45 डिग्री का सितम! यूपी को तपिश-हीटवेव से जल्द मिलेगी राहत

0

उत्तर प्रदेश में सूरज की तपिश और चिलचिलाती गर्मी से जनता बेहाल है. सूरज का सितम आज भी जारी रहेगा क्योंकि मौसम विभाग ने भीषण गर्मी के साथ लू चलने को ले को लेकर अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रभारी और वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने जानकारी दी कि मंगलवार को भी चलने की चेतावनी है ।

मई महीने का आखिरी हफ्ता चल रहा है और धूप और गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है. यूपी में सूरज आग बरसा रहा है और यूपी के कई जिलों में पारा 45-46 डिग्री के पार चला गया है. आलम ये है कि भीषण गर्मी और उमस से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. पूरे उत्तर प्रदेश में तेज धूप और लू से राहत नहीं मिल रही है. सोमवार को मथुरा यूपी का सबसे गर्म इलाका रहा है, जहां दिन का तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, लखनऊ में दिन का पारा 43.5 के करीब दर्ज किया गया. गया. आईएमडी ने उत्तर प्रदेश के 18 जिलों के लिए चेतावनी जारी कर दी है. इन जगहों का तापमान 40 के ऊपर रिकॉर्ड किया गया है.

इन इलाकों में आज हीटवेव का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में सूरज की तपिश और चिलचिलाती गर्मी से लोगों का बुरा हाल है और अब ये सितम आज भी जारी रहेगा क्योंकि मौसम विभाग ने भीषण गर्मी के साथ लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रभारी और वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि मंगलवार के लिए ताप लहर और लू चलने की चेतावनी दी गई है. ऐसे में खुद को लू से बचाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करें. दानिश ने यह भी कहा कि आज तापमान 42° से 43 डिग्री रहेगा और हवा की रफ्तार 21 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी, जिससे धूल उड़ेगी.  गर्म हवा चलने के कारण गर्मी भीषण पड़ेगी. 23 मई को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, आगरा, फिरोजाबाद, औरैया, इटावा के आसपास के इलाके में हीटवेव का खतरा ज्यादा है ।

अगले 5 दिन बारिश के आसार

मोहम्मद दानिश ने बताया कि मगंलवार के बाद उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में मौसम का मिजाज़ बदल जाएगा और फिर पांच दिनों के लिए थोड़ी राहत मिलेगी मिलेगी क्योंकि बुधवार से गरज और चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है. वैज्ञानिक दानिश ने कहा कि बारिश पूर्वी बेल्ट के मुताबिक पश्चिमी बेल्ट पर ज्यादा होगी ।

भीषण गर्मी से लोग परेशान, पशु-पक्षी भी बेहाल

बता दें कि भीषण गर्मी से लोग इतना परेशान हैं कि दिन के वक्त सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है और जो लोग भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. कोई नारियल पानी पीकर प्यास की जा रहा है तो कोई गन्ने का जूस पीकर गर्मी से राहत पाने की कोशिस कर रहे है धूप इतनी तेज है कि पूरा शरीर जल रहा है. लू के साथ साथ भीषण तपिश ने पशु पक्षियों समेत सभी का जीवन बेहाल कर दिया है.

यह भी पढ़े : रोज करें कपालभाति और अनुलोम-विलोम, सेहतमंद जिंदगी, रोज करें अभ्यास

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed