अब आपके घर भी आएगा QR कोड वाला LPG सिलेंडर,नही हो पायेगी गैस चोरी !

News Jungal Desk :- देश में लगभग 30 करोड़ LPG ग्राहक हैं, जबकि गैस सिलेंडरों की संख्या करीब 70 करोड़ है. इनमें से सबसे ज्यादा ग्राहक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के हैं. गैस के दाम जिस तेजी से बढ़ रहे हैं, उसी तेजी से इसकी चोरी के मामलों में इजाफा हो रहा है. इसे रोकने के लिए सरकार ने अब कमर कस ली है.

अगर आप एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है. इसकी वजह ये है कि आपने भी कभी न कभी ऐसी स्थिति का सामना किया होगा जब आपके घर पर डिलीवर्ड हुए सिलेंडर में गैस कम निकली हो. अब इस तरह की चोरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. अब आपके घर QR कोड़ वाला सिलेंडर आएगा, जिससे गैस चोरी करने वालों को ट्रैक करने में आसानी होगी. 

जाहिर तौर पर सरकार के इस नये फैसले से गैस चोरी करने वालों के मन में डर होगा ,इससे आम जनता को फायदा होगा । क्योंकि गैस चोरी से लगाम लगाने के लिये सरकार ने एक QR कोड देगी जिससे गैस चोरी होने से बचेगी ,और आम लोगों को पूरी गैस मिल सकेगी अगर कोई डिलीवरीमैन चुपके से आपके बुक किए गए सिलेंडर से गैस निकाल लेता है, तो आपको पता चलने पर उसे पकड़ना मुश्किल हो जाता है. लेकिन जब QR कोड से से सिलेंडर लैस होगा, तो फिर गैस चोर बचकर जा नहीं पाएंगा.

QR कोड से मिलेगी पूरी जानकारी

क्यूआर कोड से मिलेगी पूरी जानकारी QR कोड से लैस सिलेंडर में इस बात का पता आसानी से लगाया जा सकेगा की कितने बार इसकी रिफलिंग की गई । इसके बाद डाटा भी मौजूद रहेगा की किस डिलीवर से किसे डिलीवरी की गई है । सिलेंडर में गैस कम आने जैसी लगातार मिल रही शिकायतों के बाद LPG Cylinder से गैस चोरी करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार की ओर से ये बड़ा कदम उठाया गया है । सभी गैस सिलेंडरों में ये व्यवस्था जल्द से जल्द आने वाली है ।

यह भी पढे़ : हिंदू धर्म में क्यों शुभ माना जाता है 108 अंक? जानें मुख्य कारण

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *