Youtube ने ईटिंग डिसऑर्डर वाले कंटेंट पर जारी गाइडलाइन में किया बदलाव

Google के स्वामित्व वाले YouTube ने हाल ही में बड़ी घोषणा करते हुए अपनी नई गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी है।

News Jungal Desk :- Google के स्वामित्व वाले YouTube ने हाल ही में बड़ी घोषणा करते हुए अपनी नई गाइडलाइन (new guideline) के बारे में जानकारी दी है। यूट्यूब (Youtube) ने कहा है कि कंपनी आने वाले हफ्तों में दर्शकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कम्युनिटी, रिकवरी और रिसोर्सिस के लिए जगह बनाने के लिए ईटिंग डिसऑर्डर-रिलेटिड कंटेंट की अपनी गाइडलाइन (guideline) को अपडेट (Update ) करेगा।

यूट्यूब (Youtube) ने एक ब्लॉगपोस्ट लिखते हुए बताया कि हम लंबे समय स ईटिंग डिस्ऑर्डर कंटेंट को लेकर पॉलिसी बनाने पर काम कर रहे हैं। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए, हम अपनी कम्यूनिटी गाइडलाइन्स (Guidelines) को भी अपडेट कर रहे हैं ताकि ईटिंग डिस्ऑर्डर (eating disorder) के बारे में ऐसे कंटेंट को भी प्रतिबंधित किया जा सके जो गलत व्यवहार को दर्शाती है। नए नियमों के तहत यूजर्स (users) को जोखिम लेने के लिए प्रेरित करने वाले कंटेंट को ब्लॉक करने की दिशा में भी काम किया जा रहा है।

यूट्यूब ने NEDA (नेशनल ईटिंग डिसऑर्डर एसोसिएशन) (National Eating Disorder Association) और अन्य संगठनों के साथ मिलकर अपनी नई नीतियों के विकास के हिस्से के रूप में अनुकरणीय व्यवहार, कंटेंट में इसकी संभावित अभिव्यक्तियों और कमजोर दर्शकों पर इसके प्रभाव की समझ को गहरा करने के लिए सहयोग किया है। इसके अलावा, उपयुक्त कंटेंट देखने को सुनिश्चित करने के लिए, कंपनी ने पुनप्र्राप्ति के संदर्भ में अव्यवस्थित खाने के व्यवहार पर चर्चा करने वाली कुछ सामग्रियों पर आयु प्रतिबंध लागू किया है क्योंकि वे सभी उम्र (Age ) के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

18 वर्ष से कम उम्र के यूजर्स के लिए ब्लॉक किया जाएगा कंटेंट,Content will be blocked for users under 18 years of age

कंपनी ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि ऐसे वीडियो 18 वर्ष से कम उम्र के दर्शकों के लिए ब्लॉक कर दिए जाएंगे। यदि आप साइन इन नहीं है तो भी इन वीडियोज (Videos) को नहीं देख पाएंगे। इसके अलावा यूट्यूब (Youtube) ने वीडियो के तहत ईटिंग डिसऑर्डर क्राइसिस रिसोर्स पैनल पेश किया है, जो वर्तमान में यूएस, यूके, भारत, कनाडा, जापान, कोरिया, मैक्सिको, फ्रांस और जर्मनी में ईटिंग डिसऑर्डर (eating disorder) से संबंधित खोज परिणामों के शीर्ष पर उपलब्ध हैं।

Read also :Mukesh Ambani Birthday: 66 साल के हुए एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *