Corona: एनसीआर में पैर पसार चुका है नया वैरिएंट, ऑस्ट्रेलिया घूमकर आए 4 लोग कोरोना संक्रमित…

ऑस्ट्रेलिया घूमकर आए गुरुग्राम के चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दो अन्य की जीनोम सिक्वेंसिंग होगी। कोरोना के नए मरीजों पर पूरी निगरानी रखी जा रही है।

News jungal desk: ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर से घूमकर लौटे 5 कोरोना संक्रमितों के अलावा एक अन्य की जांच रिपोर्ट जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजी गई है। इसमें 4 लोग दिसंबर की शुरुआत में और एक महिला बुधवार को संक्रमित पाई गई।

विभाग ने अगले दो दिनों में रिपोर्ट आने की बात कही है। गनीमत है कि इन मरीजों को बीपी, शुगर जैसी दीर्घकालीन बीमारियां नहीं हैं। ऐसे में अभी सभी की हालत स्थिर है। इन लोगों के संपर्क में आए दो लोगों में भी कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। जिले में फिलहाल महिला ही कोरोना के लिए उपचाराधीन है। अन्य मरीज अब स्वस्थ हो चुके हैं। 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक , शहर के पॉश इलाकों में रहने वाले एक दंपती में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसमें 60 वर्षीय बुजुर्ग और 54 वर्षीय महिला के अलावा 18 और 17 वर्षीय युवा भी संक्रमित मिले थे।

महाराष्ट्र, केरल, गोवा, तमिलनाडु में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि के बाद इन राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। जिसके चलते जिले में भी हालात चिंताजनक होते देर नहीं लगेगी। इससे बचने के लिए सतर्कता ही एकमात्र उपाय है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोना के नए मरीजों पर पूरी निगरानी रखी जा रही है। उनके संपर्क में आने से लोगों को रोकने के भी उपाय किए जा रहे हैं।

एनसीआर में फैल चुका है नया वैरिएंट
गाजियाबाद में भाजपा पार्षद में जेएन.1 कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। विशेषज्ञ मानते हैं कि यह वायरस ओमिक्रॉन की वंशावली से ही संबंध रखता है। ऐसे में इसके प्रसार में ज्यादा समय नहीं लगेगा। मामले दो से दो हजार होते देर नहीं लगेगी। मेडिकल कॉलेज के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ एके पांडेय ने बताया कि सतर्कता ही एकमात्र उपाय है। कई लोगों ने सर्दी, खांसी जैसे लक्षणों के बावजूद जांच नहीं कराई। ऐसे में वह कई लोगों के संपर्क में रहे। जरूरी है कि लोग त्योहारी सीजन में सतर्क रहें। अनावश्यक भीड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें।

Read also: शाहरुख की ‘डंकी’ बॉक्स ऑफिस पर दिखा रही कमाल, पहले ही दिन की इतने करोड़ की कमाई….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *