क्या है भारत मार्ट प्रोजेक्ट(Bharat Mart Project), जिसने चीन की बढ़ा दी चिंता..

Bharat Mart in Dubai Inaugurated by Pm Modi
दुबई में भारत का मेगा प्रोजेक्ट

News jungal desk: भारत मार्ट प्रोजेक्ट (Bharat Mart Project) को आत्मनिर्भर भारत के सपनों को उड़ान देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा सकता है। 2025 तक इस प्रोजेक्ट के बनकर तैयार हो जाने और संचालन में आ जाने की उम्मींद है । इस प्रोजेक्ट को बड़ा सपनों को उड़ाने देने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है ।

भारत मार्ट एक लाख भूमि में बनने वाला एक ऐसा व्यापारिक केन्द्र होगा जो भारतीय एमएसएमई कम्पनियों को अन्तराष्ट्रीय खरीददारों तक पहुंच का एक प्रभावी मन्च मुहैया करायेगा ।

क्या है भारत मार्ट(What Is Bharat Mart)??

दुबई में भारत के मेगा प्रोजेक्ट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

भारत मार्ट प्रोजेक्ट (Bharat Mart Project) को आत्मनिर्भर भारत के सपनो को उड़ान देने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। 2025 तक इस प्रोजेक्ट के बनकर तैयार हो जाने और संचालन में आ जाने की उम्मींद है। इसका निर्माण डीपी वर्ल्ड करेगी। यह मार्ट भारत के सूक्ष्म ,लघु एंव मध्यम उद्यमों एमएमएमई के उत्पादों को खाड़ी ,पश्चिम एशिया , अफ्रीका और य़ूरेशिया क्षेत्रों में अंतराष्ट्रीय खरीददारों तक पहुच बनाने का प्रभावी मंच प्रदान करेगा और उनके निर्यात को बढावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

पश्चिम तक एमएसएमई कंपनियों की पहुंच आसान

कहा जा रहा है कि जो एमएसएमई कंपनियां अपने प्रोडक्ट अमेरिका ,यूरोप , पश्चिम एशिया समेत अन्य पश्चिमों देशो में अपने उत्पाद की सप्लाई करना चाहता है। उनके लिए भारत मार्ट एक वरदान साबित होगा। इससे उनका निर्यात खर्च कम होगा । भारतीय उत्पादक एक ही छत के नीचे भारत मार्ट में कई उत्पाद शोकेस कर सकेंगे।

चीन तक में टेन्शन क्यों ??

दुबई में ही चीनी कंपानियों के प्रोडक्डस का एक अंतराष्ट्रीय व्यापारिक केन्द्र ड्रैगन मार्ट है । ड्रैगन आकार में बने इस मार्ट में चीनी कंपानियों के उत्पाद भरे है। यह एक लाख पचास हजार वर्ग मीटर में बना हुआ है। अब इसी के बगल में ड्रैगन मार्ट -2 भी खुल चुका है। जंहा रेस्टोरेन्ट होटल औचर सिनेमा हाल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है । उसी शहर में अत्याधुनिक भारत मार्ट (India’s Mega Project In Middle East 2024) के शिलान्यास हो जाने से चीन टेंशन में आ गया है । यह मार्ट 2025 तक ऑपरेशन में आ जायेगा।

दरअसल ,भारत और यूएई ने 2030 तक नॉन पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स का आयात निर्यात बढ़ाकर 8.3 लाख करोड़ इस दिशा में भारत मार्ट सयुक्त अरब अमेरिका समेत अन्य देशों के लिए कारगर साबित होगा। चीन को यही चिंता सताए जा रही है। अगर भारत मार्ट संचालन में आ गया तो चीनी सामानों को विदेशी बाजार में न केवल टक्कर मिलेगी बल्कि भारतीय उत्पाद मिडिल -ईस्ट, सेन्ट्रल एशिया, यूरोप और अन्य पश्चिमी देशों के बाजार पर कब्जा जमा होगा।

Read also: क्या है PM किसान योजना २०२४(PM Kisan Yojana 2024) तथा कैसें करें आवेदन ??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *