बांके बिहारी मंदिर में मोबाइल पर लगेगा बैन, एंट्री से पहले ही लॉक हो जाएगा फोन

0

मंदिर प्रबंधक मुनीश कुमार ने बताया कि इस व्यवस्था का अभी ट्राइल किया गया है. अगर इसका फीडबैक अच्छा आता है और व्यवस्था में सुधार होता है तो इस व्यवस्था को लागू कर दिया जायेगा. 

News jungal desk: वृंदावन में हर दिन काफी बड़ी संख्या में लोग अपने आराध्य श्री बांके बिहारी के दर्शन करने आते है और हर दिन श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती ही जा रही है ऐसे में कई बार मंदिर में बारी भीड़ की दबाब की वजह से मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन को मंदिर के लिए व्यवस्था बनाये रखने के लिए काफ़ी जद्दोजहत करनी पड़ती है और इसके अलावा आये दिन भीड़ की वजह से मंदिर में कई हादसे भी होते रहते हैं । और इन्ही हादसो और भीड़ को रोकने के लिए अब प्रशासन ने एक नया तरीका ढूंढ निकाला है ।

इस नये प्लान में अब लोगों का फोन ले जाना मंदिर में पूरी तरह बंदकर दिया जायेगा । और जिसके लिए श्रद्धालुओं के मोबाइल फोन को मंदिर के बाहर ही लॉक करके रख दिया जायेगा । और दरअसल मंदिर में कई श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने के बाद फोटो और वीडियो बनाने किए लिए मंदिर के अंदर ही रुक जाते हैं । और जिस वजह से भीड़ मंदिर में ही रुकी रहती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए अब श्रद्धालुओं के फोन को मंदिर के बाहर ही एक रखना होगा.जिसे वह दर्शन करने के बाद आ कर ही ले सकते हैं ।

दर्शन करने से पहले जमा कर लिया जाएगा
इस पाउच में बार कोड के सहारे लोगोंफोन को मंदिर में दर्शन करने से पहले जमा कर लिया जाएगा और फिर दर्शन करने के बाद उन्हें फोन लौटा दिया जायेगा । हालांकि फिलहाल इसे ट्रायल के तौर पर एक दिन के लियेकिया गया. जिसे पीएसए डिजिटल इंडिया प्राइवेट कम्पनी ने इसका ट्रायल किया. साथ ही कई श्रद्धालुओं ने इस व्यवस्था को सही बताया तो कई श्रद्धालुओं को इसकी वजह से दर्शन करने में और देर हुई.

कैसे लॉक होगा फोन
इसके बारे में मंदिर प्रबंधक मुनीश कुमार ने बताया कि इस व्यवस्था का अभी ट्राइल किया गया है. अगरइसका फीडबैक अच्छा आता है और व्यवस्था में सुधार होता है तो इस व्यवस्था को लागू कर दिया जायेगा.मंदिर में अंदर जाने से पहले कंपनी या मंदिर के कर्मचारी श्रद्धालुओं के फोन को एक लाल रंग के पाउच में QR कोड के सहरे लॉक कर दिया जाएगा. जिससे उनके फोन को उसी पाउच में लॉक कर दिया जायेगा और जब श्रद्धालु दर्शन कर बाहर निकलेंगे तब फिर से कर्मचारी फिर से QR को स्कैन कर के फोन को बाहर निकाल पायेंगे ।

Read also : Prayagraj : सवारियों से भरी अप्पे दो बच्चों को टक्कर मारते हुए पलटी, शिक्षिका, बुजुर्ग समेत छह लोग हुए घायल…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *