मैक्सवेल की तूफानी पारी ने ऑस्ट्रेलिया को दिलाई सेमीफाइनल में जगह, अफगानों के जबड़े से छीनी जीत…

मैक्सवेल की तूफानी पारी से ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराकर आईसी विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है । ऑस्ट्रेलिया की 9 मैचों में यह छठी जीत है और अब उसके 12 अंक हो गए हैं।

News jungal desk: ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)  की विषम परिस्थितियों में खेली गई नाबाद 201 रन की तूफानी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराकर आईसी विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है । ऑस्ट्रेलिया की 9 मैचों में यह छठी जीत है और अब उसके 12 अंक हो गए हैं। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने एक समय 91 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए थे। इसके बावजूद मैक्सवेल ने हार नहीं मानी और उन्होंने अकेले अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक जीत दिला दी। 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 46.5 ओवर में 7 विकेट पर 293 रन बना लिये। मैक्सवेल ने21 चौके और 10 छक्के की मदद से 128 गेंदों पर नाबाद 201 रन बनाए । पैट कमिंस 68 गेंदों पर नाबाद 12 रन बनाए। मैक्सवेल को उनकी तूफानी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. कंगारुओं ने 49 के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा दिए। ट्रेविस हेड को नवीन उल हक ने खाता तक नहीं खोलने दिया।

अफगानिस्तान ने खड़ा किया था 291 का स्कोर
इब्राहिम जादरान के शतक के दम पर अफगानिस्तान ने 5 विकेट पर 291 रन का मजबूत स्कोर बनाया था । जादरान विश्व कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले बैटर बन गए उन्होने 143 गेंद में 8 चौकों और 3 छक्कों से नाबाद 129 रन की पारी खेली। इसके साथ ही अफगानिस्तान की टीम अंतिम पांच ओवर में 64 रन जोड़ने में सफल रही। राशिद खान ने डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंद में नाबाद 35 रन बनाए.

अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही
जादरान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी के फैसले को सही साबित किया और बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर नाबाद वापस लौटते हुए अपनी टीम को सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया। गेंदबाजों को विकेट से मदद नहीं मिल रही थी और इसका फायदा उठाते हुए अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने सतर्क शुरुआत की। रहमानुल्लाह गुरबाज (21) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जब उन्होंने आठवें ओवर में जोश हेजलवुड (39/2) पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर मिचेल स्टार्क को आसान कैच थमाया। जादरान और रहमत शाह (30) ने दूसरे विकेट के लिए 100 गेंद में 83 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला और अफगानिस्तान के लिए अच्छा मंच तैयार किया.

एडम जंपा झटक चुके हैं 20 विकेट
अजमतुल्लाह उमरजई ने 18 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से 22 रन की पारी खेलकर रन गति में इजाफा करने की कोशिश की. उन्हें लेग स्पिनर एडम जंपा (58/1) ने आउट किया जो विश्व कप में अब तक 20 विकेट चटका चुके हैं. राशिद खान ने अंत में 18 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 35 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के करीब पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

Read also: जनसंख्या नियंत्रण वाले बयान पर बवाल के बाद नीतीश कुमार ने मांगी माफी,BJP ने की इस्तीफे की मांग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *