लखनऊ नगर निगम ने शुरू किया अनोखा अभियान, उल्लंघन करने पर ऐसे होगा स्वागत, जानिए पूरा मामला

0

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि संचालन एवं स्वच्छता नियमावली 2021 के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों, रेड और येलो स्पॉट पर पर थूकने, पेशाब करने, मल त्यागने समेत अन्य गंदगी करने पर जुर्माने का भी प्रावधान है. इसी के तहत एक्शन लिया जा रहा है ।

News Jungal desk : आप भी राह चलते सड़क पर थूक देते हैं या फिर आप खुले में ही मूत्र विसर्जन करते हैं . । आप ऐसा करते हैं तो सतर्क हो जाइए । नहीं तो आपका चालान तो कटेगा ही साथ में आपकी फोटो भी सार्वजनिक कर दी जाएगी .। और जिससे आपको शर्मिंदा होना पड़ेगा । और आपको बता दें जी-20 सम्मेलन के तहत खूबसूरत बनाई गई उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की रंगत फिर से धूमिल न हो जाए । तो इसको लेकर नगर निगम सतर्क हो चुका है और पिछले दो दिनों से लखनऊ शहर में एक अनोखा अभियान छेड़ा गया है ।

यह अभियान है उन लोगों को सबक सिखाने का है जो लोग सड़क पर थूकते हैं और खुले में मूत्र विसर्जन करते हैं । और ऐसे लोगों पर अब कार्रवाई करी जा रही है । और उनसे जुर्माना वसूला जा रहा है । 23 फरवरी से लेकर एक मार्च तक नगर निगम की ओर से शहर के साथ ही आस-पास के सटे हुए क्षेत्रों में अगर कोई भी इस तरह करता हुआ पाया गया तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा. । और यही नहीं उसकी फोटो भी खींच कर सार्वजनिक करी जाएगी ।

लोगों पर लगाया जा रहा जुर्माना
पिछले 2 दिनों के दौरान नगर निगम में 62 से भी ज्यादा चालान ऐसा करने पर लोगों के काटे हैं और करीब 17,500 से भी ज्यादा का जुर्माना लोगों पर लगाया जा चुका है । औऱ नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि संचालन एवं स्वच्छता नियमावली 2021 के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों, रेड और येलो स्पॉट पर पर थूकने, पेशाब करने, मल त्यागने समेत अन्य गंदगी करने पर जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है । इसी के तहत एक्शन लिया जा रहा है ।

इतने कटे चालान
1-जीपीओ, नावेल्टी चौराहे, स्मार्ट सिटी, नूर मंजिल, जयहिन्द काम्प्लेक्स और कैसरबाग चौराहे तक अभियान के तहत कुल तीन चालान कर 150 रुपए वसूल किए गए है ।
2- चारबाग के मुख्य मार्ग पर तीन चालान करते हुए 750 रुपए वसूल किये गये है ।
3-जोन-3 में चलाये गये अभियान में सात चालान करते हुए 1,750 रुपए वसूल किये गये है ।
4-जोन-04 में लोहिया हॉस्पिटल और चिनहट में अभियान के अंतर्गत पांच चालान करते हुए 1,250 रुपए और जोन-5 में 11 चालान करते हुए 1,800 रुपए वसूल किये गये है ।
6-जोन-6 में चलाये गये अभियान में सात चालान करते हुए 850 रुपए और जोन-7 में पॉलिटेक्निक चौराहा व आस पास के क्षेत्र में चलाये गये अभियान में 13 चालान करते हुए 6850 रुपए वसूल किये गये. इसी के साथ जोन-8 में 13 चालान करते हुए 4,100 रुपए वसूल किये गये ।

Read also : दो राज्यों में दर्ज हुई दूल्हे पर FIR, जानिए क्या है पूरा  मामला

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *