IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने खेली शतकीय पारी, इंटरव्यू में बोली ये बातें…

पाकिस्तान के खिलाफ मैच शतक के बाद विराट कोहली 18 घंटे से भी कम समय में एशिया कप सुपर 4 मुकाबले में भारत बनाम श्रीलंका के लिए मैदान में दुबारा उतरेंगे। पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद उन्होंने कहा कि वह बहुत थके हुए हैं और इंटरव्यू छोटा रखने के लिए कहने वाले थे।

News jungal desk: एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ सुपर चार मुकाबले में विराट कोहली ने जबरजस्त शतक लगाया। कोहली ने वनडे में अपना 47वां शतक लगाने के साथ ही इस फॉर्मेट में सबसे कप पारियों में 13000 रन भी पूरे कर लिए। नाबाद 122 रन की पारी में कोहली ने 9 चौके और 3 छक्के लगाए। उन्होंने बाउंड्री के जरिए 54 रन बनाए और 68 रन भागकर पुरे किए । इस पारी के बाद विराट कोहली ने कहा कि वह बहुत थके हुए हैं और इंटरव्यू छोटा रखने के लिए कहने वाले थे।

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में उसम और गर्मी के बीच कोहली ने बेहतरीन शतक लगाया। यह उनके करियर की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक थी। विराट रविवार को बल्लाबेजी के लिए मैदान में उतरे थे, लेकिन बारिश की वजह से 16 गेंद खेलने के बाद ही उन्हें वापस जाना पड़ा। 24 घंटे बाद फिर खेल शुरू हुआ तब कोहली ने 94 गेंद पर नाबाद 122 रन की पारी खेली। इस दौरान लोकेश राहुल ने भी 106 गेंद में 111 रन बनाए। राहुल ने 51 रन भागकर बनाए और इसमें भी विराट कोहली ने रन भागकर योगदान दिया। यह मैच 32 घंटे से अधिक समय तक चला। 

प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने के बाद कोहली ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर से कहा, “मैं आपसे इंटरव्यू को छोटा रखने के लिए कहने जा रहा था, मैं बहुत थक गया हूं।” मांजरेकर ने जवाब दिया कि वह सिर्फ सवाल करेंगे और कोहली ने मुस्कान के साथ सभी सवालो का जवाब दिया।

कोहली अब परिपक्व बल्लेबाज हो चुके हैं और उनके अधिकतर रन चौके या छक्के के जरिए नहीं आते। बल्कि वह ज्यादातर रन भागकर बनाते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने 122 रनों में से सिर्फ 54 रन चौकों और छक्कों के जरिये बनाए । कोहली ने केएल राहुल के छह बार दो रन भागकर लिए और खुद के लिए 20 बार दो रन भागे और यह सुनिश्चित किया कि भारत की रन-रेट कभी भी प्रति ओवर छह से नीचे न जाए। कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि कोहली अब पहले की तरह स्वतंत्र रूप से स्कोर नहीं बनाते हैं, लेकिन अनजाने में, वह अपनी भूमिका को सराहनीय ढंग से निभा रहे हैं। तथ्य यह है कि कोहली दो दिनों के लिए मैदान पर थे और आज तीसरे दिन श्रीलंका के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे, यह उनके उद्देश्य और प्रतिबद्धता का प्रमाण है, भले ही यह कितना भी चुनौतीपूर्ण हो।

कोहली ने कहा, “यह पहली बार है कि मैंने 15 साल के क्रिकेट में ऐसा कुछ किया है। सौभाग्य से हम टेस्ट खिलाड़ी हैं, इसलिए हम जानते हैं कि अगले दिन वापस कैसे आना है और कैसे खेलना है। रिकवरी महत्वपूर्ण है। आज वहां उमस थी। मैं नवंबर में 35 साल का हो रहा हूं, इसलिए मुझे अपनी रिकवरी का ध्यान रखना होगा।”

स्कूप शॉट पर क्या बोले कोहली
विराट कोहली क्रिकेट की किताब के ही शॉट खेलना पसंद करते हैं। टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कोहली कभी कभार ही स्कूप या स्विच हिट जैसे शॉ लगाते हैं। हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ ऐसे ही शॉट के जरिए उन्होंने एक चौका लगाया। उन्होंने एक बार कहा था कि वह अपने खेल में किसी भी अपरंपरागत शॉट को शामिल नहीं होने देना चाहते क्योंकि उन्हें टेस्ट क्रिकेट पर गर्व है, यही कारण है कि जब कोहली ने वह स्कूट शॉट खेला तो कमेंटेटर भी हैरान रह गए। कोहली ने छक्के के साथ भारतीय पारी समाप्त की, लेकिन हर कोई उस स्ट्रोक के बारे में बात कर रहा था।

इस पर विराट ने कहा “चूंकि मैंने 100 का आंकड़ा पार किया, इसलिए उस शॉट के लिए थोड़ा सम्मान था। मैं इस तरह के शॉट नहीं खेलता और इसे खेलते हुए मैं बहुत खराब लग रहा था। मैं और केएल दोनों पारंपरिक क्रिकेटर हैं, हम फैंसी चीजें नहीं आजमाते लेकिन हम अच्छे क्रिकेट शॉट्स के जरिए बहुत सारे रन बना सकते हैं।”

Read also: नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 के पैटर्न पर होगी पढ़ाई , क्या है ये, समझें डिटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *