नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 के पैटर्न पर होगी पढ़ाई , क्या है ये, समझें डिटेल

0

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी(National Education Policy, NEP) प्रभाव में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से छोटे छोटे बदलाव के साथ शरू की जाएगी. इस पॉलिसी के 5+3+3+4 फॉर्मूले का हर तरफ जिक्र है, जिसपर पूरी व्यवस्था टिकी होगी. गहराई से समझिए क्या है ये.

News jungal desk : नेशनल एजुकेशन पॉलिसी प्रैक्टिस में आने के बाद से बच्चों को भी प्रैक्टिकल नॉलेज के जरिए पढ़ाया जाएगा । और स्कूलों में क्लासेज में पढ़ाए जाने का तरीका भी बदलेगा । इसे इस तरह समझिए जैसे कि वर्तमान में 12वीं के बाद ग्रेजुएशन में दाखिला मिलता है । और तब इस पैटर्न में बदलाव होगा । वह बदलाव क्या होगा, कैसे होगा, इसे ही यहां डिटेल में समझाया गया है ।

इस नई एजुकेशन पॉलिसी में 3 से 18 साल तक की पढ़ाई पर खास ध्यान दिया गया है । इसमें प्ले स्कूल या किंडरगार्टन के 3 साल में फॉर्मल एजुकेशन की बात कही गई है । और 3 से 18 साल की स्कूलिंग में 4 स्टेज (5+3+3+4) बताए गए हैं । और नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) ने इन चार लेवल को एक्सप्लेन किया गया है । जानिए 5+3+3+4 का मतलब क्या है, पूरा एजुकेशन सिस्टम कैसे इस फॉर्मूले पर फंक्शन करेगा ।

5 का मतलब क्या
इस नए फॉर्मूले के मुताबिक फाउंडेशन स्टेज 5 नंबर के मुताबिक को दो हिस्सों में बांटा गया है । और 5 नंबर का मतलब 3 साल प्री स्कूल के और 2 साल प्राइमरी स्कूल या पहली आंगरवाड़ी के होंगे ।

+ 3 में क्या पढ़ाया जाएगा
फाउंडेशन स्टेज के बाद पहले 3 में दो ग्रेड्स 1-2 एक साथ शामिल किए गए हैं । और इसमें 3 से 8 साल उम्र तक की पढ़ाई हो जाना शामिल होगी ।

अगले 3 में क्या होगा
5+3 के बाद अगले +3 भी क्लास तीसरी से पांचवी तक पढ़ाई को कवर करेगा । इस दौरान स्टूडेंट्स मिडिल स्कूल यानि क्लास 6 से 8वीं तक की पढ़ाई कवर करेंगे । और इसमें सेकंडरी एजुकेशन यानि क्लास 9 से 12 तक के चार साल शामिल नहीं होंगे ।

आखिरी 4 में कहां से कहां तक पढ़ाई होगी
5+3+3 के बाद अगले 4 में क्लास 9 से 12 तक की पढ़ाई शामिल होगी । और 5+3+3+4 फॉर्मूले के इन आखिरी 4 सालों में स्टूडेंट्स के पास अपनी पसंद के सब्जेक्ट चुनने का ऑप्शन होगा. सब्जेक्ट्स कॉम्बिनेशन चुनने की 8 कैटेगिरी बनाई हैं. इसमें ह्यूमैनिटीज, मैथमेटिक्स-कंप्यूटिंग, वोकेशनल एजुकेशन, फिजिकल एजुकेशन, आर्ट्स एजुकेशन, सोशल साइंस और इंटर डिसीप्लीनरी सब्जेक्ट्स शामिल होंगे ।

सेंट्रल गवर्मेंट की नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (National Education Policy, NEP) 2020 में स्थापित की गई थी । और ये प्रभाव में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से छोटे छोटे बदलाव से आना शरू होगी ।

यह भी पढ़े : G20 समिट: दिल्ली पुलिस के जवानों को थकान उतारने के लिए मिलेगी दो दिनों की छुट्टी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed