अगले साल घट सकती है महंगाई, गेहूं और तेल से लेकर गैस के दाम होंगे कम…..

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में महंगाई कम होने कि आसार है, साथ ही ये राहत टिकाऊ हो सकती है। वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, अनाज, खाद्य तेल, कॉटन और मेटल जैसी लगभग सभी कमोडिटी के दाम….

Inflation is going to hit petrol-diesel LPG will be more expensive gas  subsidy ended - Business News India - महंगाई की पड़ने वाली है मार,  पेट्रोल-डीजल, एलपीजी और महंगी होगी, गैस पर

Business Desk: भारत ही नहीं पूरी दुनिया में महंगाई कम होने कि आसार है, साथ ही ये राहत टिकाऊ हो सकती है। वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, अनाज, खाद्य तेल, कॉटन और मेटल जैसी लगभग सभी कमोडिटी के दाम 15% तक घटेंगे। इसके बाद साल 2024 में भी इनकी कीमतों में 12% तक कि गिरावट आ सकती है।

इस साल महंगाई बढ़ाने में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की प्रमुख भूमिका रही है। वही अगले साल इनके दाम सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है। भारतीय कमोडिटी एक्पर्ट्स के अनुसार, अगले साल कच्चे तेल का इंटरनेशनल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड लगभग 17% घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल पर आ सकता है, जो अभी 90 डॉलर के आसपास है। साथ ही जून 2023 तक खाने के तेल में भी 12-15% गिरावट आने का अनुमान है।

घरेलु बाजार

अन्तर्राष्ट्रीय बाजार

इन कारणों से मिलेगी महंगाई से राहत

  • खाद्य तेल: यूक्रेन के पास Sun Flower Oil का बड़ा स्टॉक है, वही देश में सरसों की खेती बढ़ी है और Palm Oil Exporter देशों में श्रमिकों की कमी दूर हो गई है।
  • अनाज: देश में अनाज का उत्पादन साल-दर-साल बढ़ा हैै। वही रबी सीजन में गेहूं उत्पादन में 10-15% बढ़ोत्तरी हो सकती है। साथ ही मक्का उत्पादन भी बढ़ने की संभावना है।
  • कॉटन: कॉटन उत्पादन 8.5% बढ़ने का अनुमान है। अमेरिका में भी उत्पादन बेहतर रहने की संभावना है। ऐसे में कॉटन के भाव पर दबाव बन सकता है।
  • तेल-गैस: वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती से मांग में कमी आई है। उधर चीन में कोविड की पाबंदियां एक बार फिर बढ़ी हैं। ऐसे में कीमतें घट सकती है।

यह भी पढ़ें: SEBI ने Mutual Fund में फर्जीवाड़े पर दिखाई सख्ती, Insider Trading के नियम किए लागू, जाने कौन होगा प्रभावित?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *