भारत-पाक युद्ध के हीरो भैरों सिंह राठौड़ का जोधपुर एम्स में निधन

भारत-पाकिस्तान 1971 में युद्ध के दौरान पश्चिमी राजस्थान में लोंगेवाला पोस्ट पर दुश्मन को धूल चटाने वाले बीएसएफ के जांबाज हीरो भैरों सिंह राठौड़ का सोमवार को निधन हो गया. 81 वर्षीय राठौड़ को लोंगेवाला चौकी का हीरो कहा जाता था.

NEWS JUNGAL DESK : जोधपुर. भारत-पाकिस्तान की 1971 की लड़ाई में लोंगेवाला चौकी के हीरो रहे भैरों सिंह राठौड़ का आज पंचतत्व में विलीन हो गये.भैरों सिंह बीते कई दिनों से जोधपुर एम्स में एडमिट थे. हाल ही में पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी भैरों सिंह को फोन कर स्वास्थ्य का हालचाल जाना था. भैरों सिंह राठौड़ (81) मूल रूप से सोलंकिया तला के निवासी थे. बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में रहकर देश की सेवा करने वाले भैरों सिंह राठौड़ को भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित लोंगेवाला चौकी का हीरो बोला जाता था.

भैरों सिंह पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे . उन्हें इलाज के लिए जोधपुर एम्स कुछ दिन पहले ही भर्ती कराया गया था. वहीं पर सोमवार को दोपहर में भैरों सिंह ने अंतिम सांस ली. भैरों सिंह बेटे सवाई सिंह के अनुसार उनको 14 दिसंबर को एम्स में भर्ती कराया गया.उस वक्त उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया और उनके अंगों में पैरालिसिस हो गया था. फिल्म निर्देशक जेपी दत्ता की बहुचर्चित फिल्म बॉर्डर में भैरों सिंह के अदम्य साहस की कहानी को दिखाया गया था. उसके बाद वे और चर्चित हो गए थे.आज हीरो पंचत्तव में विलीन हो गया ।

यह भी पढ़ें : दिल्ली के रामलीला मैदान में डटे 20 से 30 हजार किसान, मांगों को लेकर कर रहे ‘किसान गर्जना रैली’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *