Income Tax: आप गोल्‍ड लोन पर भी ले सकते है टैक्‍स छूट, जाने कैसे उठा सकते है इसका फायदा?

0

एमर्जेन्सी में लोग अक्‍सर लोग अपनी सेविंग्स या जेवर-गहनों का इस्‍तेमाल करते हैं। वही गोल्‍ड लोन का चलन बढ़ने से यह और भी आसान हो गया है। इसमें भले ही पैसे सोने की कीमत के अनुपात में मिलते हों, लेकिन चुकाना ज्यादा ही पड़ता है।

Business Desk: एमर्जेन्सी में लोग अक्‍सर लोग अपनी सेविंग्स या जेवर-गहनों का इस्‍तेमाल करते हैं। वही गोल्‍ड लोन का चलन बढ़ने से यह और भी आसान हो गया है। इसमें भले ही पैसे सोने की कीमत के अनुपात में मिलते हों, लेकिन चुकाना ज्यादा ही पड़ता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब होम लोन पर हम दिए गए ब्‍याज और मूलधन पर टैक्‍स छूट ले सकते हैं तो गोल्‍ड लोन क्‍यों नहीं।

इसपर जानकार बलवंत जैन का कहना है कि आयकर नियमों के तहत होम लोन पर तो सीधे तौर से टैक्‍स छूट मिलती है, लेकिन अन्‍य तरह के लोन को इस श्रेणी में नहीं रखा गया है। ऐसे में पर्सनल लोन, कार लोन और गोल्‍ड लोन पर करदाताओं को सीधे तौर पर टैक्‍स छूट नहीं मिलता है, लेकिन कानून में ऐसे कई नियम बनाए गए हैं, जो हालात पर आधारित होते हैं। कुछ ऐसा ही गोल्‍ड लोन, पर्सनल और कार लोन के मामले में भी होता है। सरकार ने कोरोनाकाल में इलाज पर हुए खर्च को भी आयकर छूट में शामिल कर दिया था।

कब मिलती है गोल्‍ड लोन पर टैक्‍स छूट
एक्‍सपर्ट कि माने तो गोल्‍ड लोन से जुटाए पैसों का इस्‍तेमाल मकान खरीदने या निर्माण कराने में करते हैं तो उस राशि को होम की राशि जैसा ही ट्रीट किया जाता है। यानी गोल्‍ड लोन के रूप में ली गई राशि पर भी आयकर की धारा 80C और 24B के तहत टैक्‍स छूट का लाभ मिलता है। लिहाजा यह बात सही है कि गोल्‍ड लोन पर सीधे तौर पर टैक्‍स छूट नहीं मिलती, लेकिन कुछ नियनो के तहत टैक्‍स छूट दी जाती है।

कितनी मिलती है टैक्‍स छूट
अगर गोल्‍ड लोन के पैसों का इस्‍तेमाल मकान बनाने या खरीदने के लिए किया जाता है तो उसके मूलधन पर धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये की टैक्‍स छूट दी जाएगी। वहीं, कर्ज के ब्‍याज के रूप में चुकाई गई रकम पर धारा 24 के तहत सालाना 2 लाख रुपये की टैक्‍स छूट दी जाएगी। इस तरह, आप गोल्‍ड लोन पर सालाना 3.50 लाख रुपये की टैक्‍स छूट ले सकते हैं।

सावधानी भी जरूरी
बता दे कि अगर आप गोल्ड लोन के रूप में लिया गया पैसा नहीं चुका पते है तो बैंक को आपके जेवर जब्‍त कर उसे बेचकर अपनी लागत निकालने का अधिकार होगा। इसके अलावा जब आप बैंक या NBFC के पास गोल्‍ड लोन के लिए जाते हैं तो वह आपके सोने के बाजार भाव का 60 से 80 % ही लोन देता है। ऐसे में लोन से पहले उसे चुका पाने का स्रोत जरूर खोज लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: MIT ड्रॉपआउट कर इस शख्स ने शुरू कि कंपनी, आज 60 हजार करोड़ की है कंपनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *