असमंजस के बीच सपाट बंद हुए भारतीय शेयर बाजार, निफ्टी में 20 अंकों मामूली गिरावट…

भारतीय शेयर बाजार के अगस्त का पहला कारोबारी सत्र काफी सुस्त रहा। बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई लेकिन ऊपरी स्तरों पर बाजार टिक ही नहीं सका और हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ। आज ऑटो एफएमसीजी और बैंकिंग शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। पावर ग्रिड बजाज फिनसर्व इंडसइंड बैंक रिलायंस और एसबीआई सेंसेक्स के टॉप लूजर्स थे।

News Jungal Desk: भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार का कारोबारी सत्र लगभग सपाट बंद हुआ। सेंसेक्स 68.36 अंक गिरकर 66,459.31 अंक और निफ्टी 20.25 अंक गिरकर 19,733.55 अंक पर बंद हुए हैं। निफ्टी स्टॉक एक्सचेंज पर 1223 शेयर हरे निशान में और 834 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं। आईटी, फार्मा और मेटल शेयर बढ़कर बंद हुए हैं, जबकि ऑटो, सरकारी बैंक आदि में गिरावट देखने को मिली है।

कौन गिरा कौन बढ़ा

आज के कारोबारी सत्र में एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, एमएंडएम, टीसीएस, इन्फोसिस, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, जेएसडब्लू स्टील, विप्रो, सनफार्मा, नेस्ले भारती एयरटेल, टाटा स्टील और टाइटन के शेयर चढ़कर बंद हुए हैं।

वहीं पावर ग्रिड, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, रिलायंस, एसबीआई, मारुति सुजुकी, एशियन पेंट्स, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचयूएल, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, टाटा मोटर्स के शेयर गिरकर बंद हुए हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशिया के बाजारों का मिला-जुला प्रदर्शन देखने को मिला। सियोल और टोक्यो के बाजारों में तेजी देखी गई, जबकि हांगकांग और शंघाई के बाजारों में तेजी देखने को मिली। अमेरिका के बाजार सोमवार को हरे निशान में बंद हुए थे। कच्चे तेल का बेंचमार्क सेंसेक्स 0.49 प्रतिशत गिरकर 85.01 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है। एफआईआई की ओर से 701.17 करोड़ रुपये की बिकवाली सोमवार को की गई थी।

यूएस पीएमआई और यूएस जॉब डाटा और ऑटो सेल्स के आंकड़े बाजार के लिए काफी अहम सबित होंगे और दिशा तय करेंगे। तिमाही नतीजे भी बाजार के लिए काफी अहम होंगे।

बता दें, सोमवार को बीएसई बेंचमार्क 367.47 अंक या 0.56 प्रतिशत उछलकर 66,527.67 पर और निफ्टी 107.75 अंक या 0.55 प्रतिशत चढ़कर 19,753.80 पर बंद हुआ था।

Read also: पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ ने की भारत से बातचीत की पेशकश, बोले- नहीं लड़ेंगे कोई जंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *