बराबरी पर खत्म हुई एशेज, 146 साल के ऐतिहासिक रिकार्ड के साथ स्टुअर्ड ब्रॉड ने कहा क्रिकेट को अलविदा

0

एशेज सीरीज 2023 ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है. इंग्लैंड ने 2 मैच हारने के बाद सीरीज में वापसी की और फिर बराबरी पर इसे खत्म किया. विवादों से घिरे इस एशेज को इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज की लिस्ट में जगह बनाने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड के आखिरी सीरीज के तौर पर हमेशा याद रखा जाएगा.

News Jungal Desk: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एशेज की हालिया सीरीज काफी ज्यादा चर्चाओं में रही. मैच के दौरान कई फैसले को लेकर विवाद हुआ तो वहीं 2 दिग्गजों के एक साथ संन्यास ने भी सुर्खियां बटोरी. यह सीरीज भले ही 2-2 से बराबर पर रहा लेकिन ट्रॉफी एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया के ही हाथ लगी. एशेज सीरीज का जैसा अंत हुआ वो मेजबान इंग्लैंड के लिए काफी सुखद ही रहा.

शुरुआती 2 मुकाबले हारने के बाद टीम ने जोरदार वापसी की और इसे 2-2 की बराबरी पर खत्म किया. तीसरा मुकाबला इंग्लैंड ने जीता और फिर चौथे मैच में बारिश की वजह से ड्रॉ हुआ. आखिरी मैच में पूरा जोर लगाकर टीम ने आखिरी सेशन में मैच अपने नाम कर लिया. इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए एशेज 2023 यादगार सीरीज बनकर रह गई है. इस सीरीज के आखिरी मुकाबले के दौरान दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने संन्यास की घोषणा कर दी. अपने आखिरी मुकाबले में इस धुरंधर ने कुछ ऐसा किया जो 146 साल के टेस्ट इतिहास में पहले कभी नहीं हो सका था. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने करियर की आखिरी पारी में आखिरी गेंद पर छक्का लगाया और फिर मैच का आखिरी विकेट लेकर इसे खत्म भी कर दिया.

146 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कभी भी ऐसा नहीं हुआ था जब किसी गेंदबाज ने आखिरी गेंद पर छक्का मारा और आखिरी विकेट भी चटकाया. यह पहला मौका है जब कोई गेंदबाज इस खास उपलब्धि के साथ करियर को खत्म किया है.

स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड की तरफ से कुल 167 टेस्ट मैच खेलकर 604 टेस्ट हासिल किए. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह चौथे नंबर पर आते हैं जबकि इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट हासिल करने के मामले में जेम्स एंडरसन के बाद वे दूसरे तेज गेंदबाज हैं. एशेज 2023 यानि अपने करियर के आखिरी सीरीज में स्टुअर्ट ब्रॉड ने 5 मैच खेलकर कुल 22 विकेट हासिल किए. टीम को सीरीज में बराबरी दिलाने में इस दिग्गज की अहम भूमिका रही

Read also: पीएम मोदी ने महाराष्ट्र हादसे में जान गवाने वालों को मुआवजे का ऐलान किया

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed