COPD: ये लक्षण दिखते ही समझ जाएं कि डैमेज हो गए हैं आपके फेफड़े

0

News Jungal Desk :- क्रॉनिक ऑब्‍सट्रक्टिव पल्‍मोनरी डिजीज जिसे सीओपीडी के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसी बीमारी है, जिसमें किसी व्यक्ति के फेफड़ों के वायुमार्ग सिकुड़ ऐसा होने पर व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं क्या है सीओपीडी, इसके कारण, लक्षण, संकेत और बचाव के तरीके.

क्रॉनिकऑब्‍सट्रक्टिव पल्‍मोनरी डिजीज को सीओपीडी (COPD) के नाम से भी जाना जाता है. इस समस्‍या के दौरान फेफड़ों के वायुमार्ग सिकुड़ जाते हैं, जिस वजह से सांस लेने में परेशानी आती है. ऐसा होने पर शरीर के अंदर से कार्बन डाई ऑक्साइड बाहर नहीं निकल पाती.

लंबे समय से जारी खांसी,बलगम का बहुत अधिक मात्रा में बनना, सांस लेने में दिक्कत, थकान, बिना किसी कारण के वजन कम होना, ये सभी COPD के कुछ आम लक्षण हैं COPD के लक्षणों का समय पर पता लगा लिया जाए तो इस बीमारी से निजात पाया जा सकता है. COPD की समस्या से पीड़ित लोगों में हृदय संबंधित बीमारियों,फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा पाया जाता है.

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इस बीमारी के विकसित होने की संभावना अधिक होती है. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के फेफड़े छोटे होते हैं और वह सिगरेट या अन्य तरह के धुएं के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं. फेफड़ों से संबंधित बीमारियों को बढ़ाने में एस्ट्रोजन भी एक मुख्य भूमिका निभाता है. दवाइयों, ऑक्सीजन थेरेपी आदि से इस बीमारी से निजात पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें काम, मां लक्ष्मी हो जाती है रुष्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *